मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ग्वालियर के चिड़ियाघर में गूंजी किलकारी, सफेद बाघिन मीरा ने 3 शावकों को दिया जन्म - Gwalior Zoo Good News

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 5, 2024, 3:07 PM IST

मध्य प्रदेश के ग्वालियर जून से खुशखबरी सामने आई है. चिड़ियाघार में सफेद बाघिन मीरा ने तीन शावकों को जन्म दिया है. चिड़ियाघर प्रबंधन द्वारा बाघिन और तीनों शावकों की देखभाल की जा रही है.

GWALIOR ZOO GOOD NEWS
सफेद बाघिन मीरा ने 3 शावकों को दिया जन्म (ETV Bharat)

ग्वालियर।मध्य प्रदेश में इन दिनों बाघों की संख्या में इजाफा हो रहा है. एक बार फिर ग्वालियर के चिड़ियाघर से खुशखबरी आई है, बाघिन मीरा ने तीन शावकों को जन्म दिया है. तीनों सुरक्षित और स्वस्थ हैं और अपनी मां के साथ हैं. मध्य प्रदेश के ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान में सोमवार का दिन खुशियों के साथ शुरू हुआ, चिड़िया घर में तीन नये मेहमान आये हैं. जिन्हें यहां रह रही सफेद बाघिन मीरा ने जन्म दिया है. जन्म के बाद तीनों शावक स्वस्थ और सुरक्षित बताए जा रहे हैं. जिनकी देखभाल चिड़ियाघर प्रबंधन द्वारा की जा रही है.

ग्वालियर के चिड़ियाघर में गूंजी किलकारी (ETV Bharat)

शावकों में दो का रंग सफेद

नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह के मुताबिक 'रविवार -सोमवार दरमियानी रात जन्मे तीनों शावकों में दो मीरा की तरह ही सफेद हैं. जबकि एक शावक का रंग पीला है." नये शावकों के जन्म के साथ ही ग्वालियर चिड़िया घर में शावकों की संख्या 9 हो चुकी है.'

मां मीरा के साथ आराम फरमाते शावक (ETV Bharat)

चिड़ियाघर में बाघों की संख्या 12 हुई

अप्रैल के महीने में भी सफेद बाघिन मीरा ने तीन शावकों को जन्म दिया था. जिनमें भी दो सफेद और एक का रंग पीला था. इसके बाद 39 दिन पहले भी चिड़ियाघर की बाघिन दुर्गा ने तीन शावकों को जन्म दिया था. इस तरह चिड़ियाघर में अब बाघों की संख्या 12 हो गई है. जिनमे 5 सफेद रंग के हैं.

यहां पढ़ें...

तेंदुए को महंगा पड़ा कुत्ते का शिकार, हो गई ऐसी बीमारी कि जान बचाना हुआ मुश्किल

इंदौर चिड़ियाघर में फिर गूंजी किलकारी, देखें- दुर्लभ प्रजाति की मीर कैट के बच्चों की उछलकूद

सैलानी देख सकेंगे अब दुर्गा के तीनों शावक

बता दें कि सोमवार को दुर्गा के तीनों शावकों को चिड़ियाघर की केज से बाहर निकाला गया है. अब यहां आने वाले सैलानी भी इन तीन शावकों को देख सकेंगे. बाघिन दुर्गा के तीनों शावकों के न के लिए सुझाव भी इस दौरान लिये गये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details