मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 23, 2024, 6:08 PM IST

ETV Bharat / state

कांग्रेस का बीजेपी पर बड़ा आरोप, मोहन सरकार के संरक्षण में चल रहा अवैध खनन - Congress Allegations Against BJP

ग्वालियर में कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रदेश सरकार पर आरोप लगाए हैं. कांग्रेस का आरोप है कि प्रदेश सरकार के संरक्षण में अवैध रेत खनन जारी है. प्रशासन कोई सख्त कदम नहीं उठा रहा है.

CONGRESS ALLEGATIONS AGAINST BJP
कांग्रेस का बीजेपी पर बड़ा आरोप (ETV Bharat)

ग्वालियर। प्रदेश में अवैध रेत खनन जोरों से जारी है. सत्तारुढ़ दल के नेताओं के संरक्षण में यह उत्खनन पूरे प्रदेश में चल रहा है. इससे न सिर्फ सरकार को करोड़ों के राजस्व का नुकसान झेलना पड़ रहा है, बल्कि नवनिर्मित सड़कें भी टूट रही हैं. ये आरोप कांग्रेस विधायकों ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में लगाया है. इन विधायकों में कांग्रेस के सतीश सिकरवार साहब सिंह गुर्जर और सुरेश राजे शामिल थे.

कांग्रेस का बीजेपी पर बड़ा आरोप (ETV Bharat)

बेखौफ अवैध उत्खनन जारी

इन विधायकों ने संयुक्त रूप से ली गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि ठेकेदार शिवा कॉरपोरेशन के लोग खनन के लिए चयनित खदानों के अलावा अन्य खदानों से भी जमकर रेत निकाल रहे हैं. जिससे जलीय जीव जंतुओं के जीवन पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है. वहीं नदी में बड़े और गहरे गड्ढे हो गए हैं. कांग्रेस विधायकों ने प्रदेश की डॉक्टर मोहन यादव सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि इस अवैध खनन को सरकारी संरक्षण प्राप्त है. इसी के चलते खनन माफिया बेखौफ होकर उत्खनन में लगा हुआ है.

प्रशासन नहीं उठा रहा सख्त कदम

डबरा के कांग्रेस विधायक सुरेश राजे ने कहा कि जिन सड़कों की उम्र 20 से 25 साल होती है. उन सड़कों को खनन माफिया के भारी भरकम डंपर कुछ महीनों में ही इतना क्षतिग्रस्त कर देते हैं कि उन्हें दोबारा बनाने की जरूरत पड़ती है. उन्होंने बताया कि 10 दिन पहले कलेक्टर रुचिका चौहान को सभी विधायकों ने एक ज्ञापन दिया था और अवैध खनन पर रोक लगाने की मांग की थी, लेकिन फिर भी प्रशासन खनन माफिया के खिलाफ प्रभावी कदम नहीं उठा रहा है. यही कारण है कि माफिया के हौसले बुलंद हैं. कांग्रेस विधायकों का आरोप है कि मुरैना के चंबल नदी में भिंड डबरा दतिया सभी जगह खनन चल रहा है.

यहां पढ़ें...

CM की सख्ती के बाद एक्शन में प्रशासन, अवैध खनन मामले में 200 केस दर्ज, पुलिस-पटवारी नहीं कर सकेंगे कार्रवाई

सरकार और प्रशासन को ठेंगा दिखाते बेखौफ रेत माफिया, रेत से भरी टैक्टर-ट्राली चंबल नदी करा रहे पार

कांग्रेस ने दी आंदोलन की चेतावनी

कांग्रेस विधायक राजे ने कहा कि जब उन्होंने पिछले दिनों विधानसभा में यह मुद्दा उठाया तो सत्तारूढ़ दल के विधायकों ने भी उनकी बात का समर्थन किया था. इसके बावजूद सरकार खनन माफिया के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रही है. जल्द ही सरकार ने इस दिशा में कदम नहीं उठाया तो वह विधानसभा का घेराव और सड़कों पर उतरकर आंदोलन भी करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details