मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मुनाफे के लालच में इन्वेस्ट कर दिया 15 लाख, प्रॉफिट मांगा तो भेज दिया इनकम टैक्स का नोटिस - gwalior cyber fraud

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 13, 2024, 4:42 PM IST

ग्वालियर में एक कारोबारी 15 लाख की ठगी का शिकार हो गया. उसके इंस्टाग्राम पर इन्वेस्टमेंट स्कीम का एक लिंक आया था. जिसमें निवेश करने पर 30 फीसदी मुनाफे की बात कही गई थी. उसने लिंक के जरिए 15 लाख का इन्वेस्ट भी कर दिया. जब उसने अपना मुनाफा लेने की कोशिश की तो उसको अपने साथ हुई ठगी का पता चला.

GWALIOR 15 LAKH FRAUD
ग्वालियर में व्यापारी से 15 लाख का फ्रॉड (ETV Bharat)

ग्वालियर: डबरा का एक कारोबारी ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गया. जालसाजों ने इंस्टाग्राम पर इन्वेस्टमेंट स्कीम में मोटा फायदा का लालच देकर व्यापारी से 15 लाख निवेश करवा लिए. इसके बाद ठगों ने उस व्यक्ति को 15 लाख इन्वेस्ट करने के कारण फर्जी इनकम टैक्स की नोटिस भेजकर टैक्स भी कमाना चाहा. पीड़ित ने अपने साथ फ्रॉड होने की आशंका पर पुलिस को मामले की जानकारी दी. पुलिस मामला दर्ज कर जालसाजों की तलाश कर रही है.

इंस्टाग्राम के जरिए निवेश करने का आया था ऑफर (ETV Bharat)

इंस्टाग्राम के जरिए निवेश करने का आया था ऑफर

मामला ग्वालियर के डबरा का है. डाकुर बाबा रोड पर रहने वाले कारोबारी लक्ष्य खत्री के पास मार्च में इंस्टाग्राम पर एक लिंक आई थी. जिसमें बताया गया था कि अगर आप इस स्कीम में इन्वेस्ट करेंगे तो आपको 30 फीसदी का मुनाफा होगा. लक्ष्य खत्री ने मोटे मुनाफे के लालच में आकर बताई गई स्कीम में पैसा लगा भी दिया. शुरुआत में उसको 30 फीसदी का मुनाफा भी हुआ. इसके बाद अधिक मुनाफा कमाने के लालच में आकर उसने और पैसा लगाना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे 15 लाख का निवेश कर दिया.

मुनाफा मांगा तो घर पर आ गया नोटिस

इतनी मोटी रकम इन्वेस्ट करने के बाद व्यापारी ने उसे मुनाफे के साथ वापस पाना चाहा, लेकिन उसको पैसा नहीं मिला. पैसा मिलने के बजाय उसके घर पर इनकम टैक्स की फर्जी नोटिस आ गई. नोटिस में इन्वेस्ट किए गए पैसों पर टैक्स चुकाने की बात कही गई थी. नोटिस देखकर व्यक्ति को अपने साथ ठगी होने की आशंका हुई. उसने क्राइम ब्रांच में पूरे मामले की जानकारी दी. दो महीने की जांच के बाद पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ साइबर एक्ट की धारा के तहत धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है. जालसाजों की तलाश की जा रही है.

पीएम आवास योजना और किसान सम्मान निधि के नाम पर फ्रॉड, हैरान करने वाला है ठगी का तरीका

मनी लॉन्ड्रिंग केस की धमकी देकर रिटायर्ड अफसर से ठगे 50 लाख, सायबर ठगों का कॉल आए तो क्या करें

धोखाधड़ी का मामला दर्ज

ग्वालियर के एडिशनल एसपी शियाजकेएम ने बताया कि, 'पीड़ित के पास मार्च में ही इंस्टाग्राम के जरिए इन्वेस्टमेंट करने का ऑफर आया था. इसके बाद उसके साथ साइबर ठगों ने 15 लाख का स्कैम कर दिया. पीड़ित द्वारा मुकदमा दर्ज कराए जाने के बाद मामले की प्राथमिक जांच के बाद जालसाज के खिलाफ क्राइम ब्रांच थाने में आईटी एक्ट की धारा के तहत धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया गया है.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details