मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खरीदारी के लिए धनतेरस से ज्यादा शुभ तारीख, बना गुरु पुष्य नक्षत्र महामुहूर्त महायोग

दिवाली और धनतेरस से पहले खरीदारी का महायोग, इस योग में खरीदारी से खुल जाएगी किस्मत. जानें क्या है गुरु पुष्य नक्षत्र.

GURU PUSHYA YOGA 2024 DATES
दीपावली से पहले खरीदारी का महायोग (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

GURU PUSHYA YOGA 2024 DATES :दीपावली नजदीक आते ही बाजार की रौनक बढ़ जाती है. दुकानों पर चहल-पहल बढ़ जाती है. लोग अपने-अपने घरों के लिए खरीदारी करने लगते है, लेकिन धनतेरस के दिन खरीदारी करने का अलग और विशेष महत्व है. बता दें कि लोग इस दिन खरीदी करने के लिए महीनों इंतजार करते हैं. इस मौके पर लोग वाहन प्रॉपर्टी से लेकर इलेक्ट्रॉनिक और जरूरत की चीजें घर में खरीद कर लाते हैं. लेकिन धनतेरस में तो अभी समय है. उससे पहले ही खरीदारी के लिए एक विशेष और महामुहूर्त बन रहा है, जो 24 अक्टूबर को है. इस दिन गुरु पुष्य नक्षत्र है, जो खरीदारी को और भी शुभ बनाता है.

खरीदारी के लिए महामुहूर्त

दीपावली में कुछ ही दिन शेष है और दिवाली से पहले इस बार गुरु पुष्य नक्षत्र का योग बनने वाला है. जिसे खरीदारी के लिहाज से अत्यंत शुभ और महामुहूर्त माना जाता है. धर्मशास्त्र के अनुसार इस नक्षत्र महूर्त में की गई खरीदारी बहुत ही शुभ और स्थायी समृद्धि लाती है. इस साल यह मौका आने वाली 24 अक्टूबर को पड़ने वाला है.

पुष्य नक्षत्र का खरीदारी के लिए महत्व

ज्योतिषविद और पंडित लक्ष्मण दासबताते हैं, " पुष्य नक्षत्र को सभी 27 नक्षत्रों का राजा कहा जाता है. ऐसे में जब भी पुष्य नक्षत्र दीपावली से ठीक पहले पड़ता है, तो इसे अत्यंत शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि गुरु पुष्य नक्षत्र में की गई खरीदारी व्यावहारिक जीवन में भौतिक समृद्धि लेकर आती है. इसलिए इस नक्षत्र में सभी तरह की चीजे खरीदना चाहिए."

धनतेरस पर ये गलती कर सकती है कंगाल, भूलकर भी ना खरीदें ये सामान

मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को 5 दिन में मिलेगा डबल पैसा, धनतेरस पर नोटों से भर जाएगी जेब

इन चीजों की खरीदारी बहुत शुभ मानी जाती है

पंडित लक्ष्मण दास ने बताया, "गुरु पुष्य नक्षत्र में प्रॉपर्टी, सोने चांदी के जेवर सिक्के, सोने-चांदी की मूर्तियां, रत्न, वाहन, बर्तन, इलक्ट्रॉनिक सामान, लोहे से बने उत्पाद, कपड़े, मेकअप, बही खाते, कलम आदि खरीदना समृद्धि को बढ़ाने का काम करता है. पुष्य नक्षत्र के दौरान पूरा दिन खरीदारी आपके जीवन में समृद्धि को बढ़ाती है."

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी मान्यताओं और ज्योतिषविदों की जानकारी के आधार पर है, ETV Bharat इसके पूर्ण सत्य होने का दावा नहीं करता है.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details