छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

तेलासीपुरी धाम का ऐतिहासिक महत्व, सतनाम पंथ के आस्था का है केंद्र

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिला स्थित तेलासीपुरी धाम में 12 अक्टूबर को गुरुदर्शन मेला आयोजित है. कलेक्टर एसपी ने तेलासी गांव पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 1 hours ago

Guru Darshan Mela
लासीपुरी धाम में गुरुदर्शन मेला की तैयारी (ETV Bharat)

रायपुर : बलौदाबाजार जिले के पलारी के पास सतनामी समाज का पवित्र तेलासीपुरी धाम स्थित है, जहां 12 अक्टूबर को गुरुदर्शन मेले का आयोजन किया जाएगा. इस मेले में हजारों की संख्या में प्रदेशभर से सतनाम पंथ के श्रद्धालु पहुंचेंगे. प्रदेश के मुखिया सीएम विष्णुदेव साय भी गुरुदर्शन मेले में शामिल होंगे. इसलिए तेलासी गांव का दौरा कर कलेक्टर एसपी ने गुरुदर्शन मेले की तैयारी का जायजा लिया है.

कलेक्टर एसपी ने तैयारियों का लिया जायजा : गुरुदर्शन मेले को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर एसपी बलौदाबाजार जिले के पलारी विकासखंड के ग्राम तेलासी पहुंचे. कलेक्टर दीपक सोनी और एसपी विजय अग्रवाल ने दुरुदर्शन मेले की तैयारियों का जायजा लिया है. जिला प्रशासन ने मेला प्रबंधन से जुड़े लोगों के साथ विभिन्न स्थलों को दौरा कर बारीकी से व्यवस्था का जायजा लिया. खासकर मंदिर परिसर, बाड़ा, जैतखाम, पार्किंग एरिया, सुरक्षा, लाइटिंग, पेयजल की व्यवस्था आदि का निरीक्षण किया. व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए. यहां पर वीवीआईपी मूवमेंट को देखते हुए हेलीपैड तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं.

मुख्यमंत्री साय गुरुदर्शन मेले में होंगे शामिल :मुख्यमंत्री विष्णु देव साय शनिवार 12 अक्टूबर को दोपहर 12.30 बजे रायपुर से हेलीकॉप्टर के जरिए तेलासी गांव पहुंचेंगे. तेलासी बाड़ा में सीेम साय 2 बजे तक रहेंगे. इस दौरान सीएम साय संत अमर दास की तपोभूमि के दर्शन करेंगे. इसके बाद सीएम साय गुरुदर्शन मेले में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. सतनामी समाज के प्रमुखों और अनुयायियों से मुलाकात के बाद सीएम साय 2 बजे करीब वापस रायपुर के लिए रवाना होंगे.

तेलासीपुरी का ऐतिहासिक महत्व : बाबा गुरू घासीदास की कर्मभूमि तेलासीबाड़ा में हर साल गुरुदर्शन मेले का आयोजन किया जाता है. गुरुदर्शन मेले में हजारों की संख्या में देश प्रदेश से श्रद्धालु जुटते हैं. तेलासी गांव जिला मुख्यालय बलौदाबाजार से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित है. इसे सतनामी पंथ के संत अमर दास की तपोभूमि व स्थानीय लोगों द्वारा तेलासी बाड़ा भी कहा जाता है. सतनाम पंथ के लोगों के लिए यह एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है. गुरु घासीदास के द्वितीय पुत्र बालक दास ने साल 1840 के करीब तेलासी बाड़ा का निर्माण किया था, जो आज भी प्राचीन ऐतिहासिक धरोहर के रूप में स्थित है.

बलरामपुर दौरे पर टीएस सिंहदेव, नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के लिए कांग्रेसियों को किया रिचार्ज
दिव्यांग शिक्षक का अनोखा प्रदर्शन, बैंक के सामने किया पिंडदान
छत्तीसगढ़ में बंपर नौकरी, 6000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जानिए डिटेल्स
Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details