राजस्थान

rajasthan

कैंडिडेट्स ने ट्रेन-बस की छत या पायदान पर ट्रैवल किया तो खैर नहीं! RSSB ने जारी किए दिशा-निर्देश - CET Exam 2024

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Travel Instructions for Candidates of CET Exam : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 27 और 28 सिंतबर को आयोजित होने वाली सीईटी परीक्षा के लिए विशेष दिशा निर्देश भी जारी किए हैं. इसके तहत यदि रेल-बस की छत या पायदान पर बैठकर या खड़े होकर कोई भी अभ्यर्थी यात्रा करता पाया गया, तो उसके खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज होने पर उसकी परीक्षा भी निरस्त की जाएगी.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर :प्रदेश में 27 और 28 सितंबर को होने वाली समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) में यदि कोई भी अभ्यर्थी रेल-बस की छत या पायदान पर ट्रैवल करता हुआ पाया गया, तो उसके खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज होने के साथ ही कैंडिडेट की परीक्षा निरस्त की कार्रवाई भी की जाएगी. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से 2 घंटे पहले पहुंचना होगा. परीक्षा से ठीक 1 घंटे पहले एंट्री गेट बंद कर दिए जाएंगे.

सीईटी ग्रेजुएशन लेवल परीक्षा में प्रदेश के करीब 13 लाख अभ्यर्थी अपना भाग्य आजमाएंगे. इस बड़ी पात्रता परीक्षा को ध्यान में रखते हुए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने प्रोविजनल ई प्रवेश पत्र जारी कर परीक्षार्थियों के लिए विशेष दिशा निर्देश भी जारी किए हैं. इसके तहत परीक्षा केंद्र और यात्रा के दौरान अनुशासन रखने के निर्देश देते हुए स्पष्ट चेतावनी दी है कि यदि रेल-बस की छत या पायदान पर बैठकर या खड़े होकर कोई भी अभ्यर्थी यात्रा करता पाया गया, तो उसके खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज होने पर परीक्षा भी निरस्त की जाएगी.

इसे भी पढ़ें.स्नातक लेवल : CET की परीक्षा 27 और 28 सितंबर को होगी, डमी कैंडिडेट रोकने के लिए किए खास इंतजाम - CET exam Graduate Level

ये है एग्जाम सेंटर के लिए जरूरी चीजें : इसके साथ ही अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र पर निर्धारित परीक्षा समय से 2 घंटे पहले अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी. परीक्षा शुरू होने से ठीक है 1 घंटे पहले तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति मिलेगी. अभ्यर्थी प्रोविजनल ई प्रवेश पत्र, फोटो आईडी, दो पासपोर्ट साइज फोटो, नीले रंग के पारदर्शी बॉल पेन के अलावा किसी भी सामग्री को परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे. इसके साथ ही बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थी को परीक्षा में दिए गए प्रश्न के पांच विकल्पों में से किसी एक को भरना अनिवार्य होगा. इसके लिए अभ्यर्थी को 10 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम भी दिया जाएगा.

एग्जाम सेंटर में ये ले जाना मना :इसके साथ ही महिला और पुरुष अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड भी निर्धारित किया गया है, जिसमें हाफ स्लीव की शर्ट, सलवार सूट, हवाई चप्पल या एंकल तक जूते मोजे और बालों में रबर बैंड लगाने की ही अनुमति होगी. इसके अलावा किसी भी तरह के आभूषण, हेयर पिन, स्कार्फ, ताबीज, लॉकेट पहनने की अनुमति नहीं होगी. अभ्यर्थियों को स्पष्ट दिशा निर्देश दिए गए हैं कि यदि वो नकल या अनुचित साधनों का उपयोग करते हुए पाए गए तो उनके खिलाफ राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही आगे की भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थी को डिबार किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें.समान पात्रता परीक्षा से हटाया गया नेगेटिव मार्किंग का नियम, जल्द जारी होगी संशोधित विज्ञप्ति - CET 2024

वहीं, कनिष्ठ लेखाकार एवं तहसील राजस्व लेखाकार भर्ती परीक्षा 2023 में शॉर्ट लिस्ट अभ्यर्थियों के दूसरे चरण का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 19 सितंबर से शुरू हुआ है, जो 1 अक्टूबर तक चलेगा. हालांकि, कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 27 सितंबर को समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) का आयोजन किए जाने के कारण 27 सितंबर को होने दस्तावेज सत्यापन कार्यक्रम को स्थगित किया है. इस दिन जिन अभ्यार्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शेड्यूल किया गया था, उन्हें अलग से सूचित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details