मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर से आगरा का सफर महज डेढ़ घंटे में होगा पूरा, जानिए- कैसा होगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे

Green field expressway project : ग्वालियर से आगरा जाने और आने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. रायरू झांसी बायपास पर सुसेरा से आगरा तक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे तैयार होगा. यह बिल्ड ऑपरेट ट्रांसफर यानी (बीओटी) प्लान से तैयार किया जाएगा.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Feb 3, 2024, 2:10 PM IST

green field expressway project gwalior to agra
ग्वालियर से आगरा का सफर महज डेढ़ घंटे में होगा पूरा

ग्वालियर। ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनने के बाद ग्वालियर से आगरा की 3 घंटे की दूरी महज डेढ़ घंटे की हो जाएगी. बताया जा रहा है कि इसी महीने टेंडर खुलेंगे और कंट्रक्शन कंपनी तय हो जाएगी. केंद्र सरकार द्वारा यह नया 6 लेन हाईवे शनिचरा रोड से मुरैना के अंबाह राजस्थान के राजाखेड़ा से होते हुए आगरा तक ले जाया जाएगा, जिसके तैयार होने पर ग्वालियर से आगरा की बीच एक नया रूट वाहन चालकों के लिए खुलेगा. इसके बनने के बाद ग्वालियर से आगरा के बीच की दूरी लगभग 30 किलोमीटर कम हो जाएगी.

नेशनल हाइवे के जाम से मिलेगी निजात

इसके अलावा नेशनल हाइवे पर रोज लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी. यह पूरी तरह से नेशनल हाईवे ग्रीन होगा, जिस पर खूबसूरत और बड़े-बड़े पौधे भी लगाए जाएंगे, जो नेशनल हाईवे पर काफी खूबसूरत नजर आएंगे. बता दें कि मौजूदा हाईवे से वाहन चालकों को लगभग 121 किलोमीटर का सफर आगरा तक के लिए तय करना होता है, लेकिन जब यह ग्रीन फील्ड नेशनल हाइवे बनकर तैयार हो जाएगा तो 88 किलोमीटर का सफर रह जाएगा. इस एक्सप्रेसवे की लागत करीब 5 हजार करोड रुपए बताई जा रही है.

ALSO READ:

बीओटी के आधार पर होगा निर्माण

बीओटी आधार पर कंस्ट्रक्शन का ठेका लेने वाली कंपनी पहले इस हाइवे को तैयार करने में राशि लगाएगी. इसके बाद सरकार और कंपनी के बीच अनुबध होगा. उसके बाद कंपनी अपनी लागत निकालने के लिए हाईवे पर टोल प्लाजा लगाएगी. NHAI के प्रोजेक्ट डायरेक्टर उमाकांत मीणा ने बताया है कि ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को बनाने वाली कंपनी लगभग 3 साल में नेशनल हाईवे बनकर बनाकर तैयार करेगी. 20 फरवरी तक टेंडर खुलेंगे. इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे को तैयार होने पर चंबल नदी पर एक बड़ा पुल बनाया जाएगा. इसके अलावा 5 बड़े और 4 छोटे पुल के अलावा 47 पुलियां बनाई जाएंगी. यह एक्सप्रेसवे मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के लगभग आधा सैकड़ा से अधिक गांव में होकर गुजरेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details