हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

शिमला के जुन्गा में फ्लाइंग फेस्टिवल का शुभारंभ, ग्रेट खली भी बनेंगे चैंपियनशिप के गवाह

शिमला के जुन्गा में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने फ्लाइंग फेस्टिवल का शुभारंभ किया. 18 अक्टूबर शुक्रवार को रेसलर द ग्रेट खली जुन्गा आएंगे.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

Shimla Flying Festival
शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल का शुभारंभ (ETV Bharat)

शिमला: राजधानी शिमला के समीप जुन्गा में शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल आरंभ हो गया है. राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल उद्घाटन समारोह में शामिल हुए. इस आयोजन में चालीस पैराग्लाइडर भाग ले रहे हैं. खेल जगत में दुनिया भर में नाम कमाने वाले रेसलर द ग्रेट खली भी इस आयोजन के गवाह बनेंगे. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू समापन समारोह में शामिल होंगे.

उल्लेखनीय है कि जुन्गा में पिछले वर्ष भी ये प्रतियोगिता हुई थी. जुन्गा पैराग्लाइडिंग के लिए एक चर्चित स्थल बनकर उभर रहा है. इस बार 15 साल की बेटी श्रेयसी भी प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही है. पश्चिमी बंगाल की इस किशोरी को पैराग्लाइडिंग करते हुए डेढ़ साल हो गए हैं. श्रेयसी को जुन्गा की साइट बहुत पसंद आई है. इस आयोजन में 18 अक्टूबर शुक्रवार को मशहूर रेसलर द ग्रेट खली भी आएंगे. वे राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री अनिरुद्ध सिंह के साथ आयोजन का हिस्सा बनेंगे.

शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल का शुभारंभ (ETV Bharat)

बुधवार को आयोजन के उद्घाटन अवसर पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि बच्चों को पैराग्लाइडिंग जैसी साहसिक गतिविधियां सीखने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए. आयोजन को शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल एंड हॉस्पिटैलिटी एक्सपो-2024 का नाम दिया गया है. चार दिवसीय आयोजन के उद्घाटन अवसर पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि जब बच्चों को ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा तो ही फ्लाइंग फेस्टिवल जैसे आयोजन सफल होंगे.

राज्यपाल ने कहा कि आम जनता शायद ही देश के विभिन्न राज्यों की राजधानी के नाम व उसके बारे में जानते हों, लेकिन हिमाचल की राजधानी शिमला को लेकर सभी के पास जानकारी है. इस आयोजन से जुन्गा व आसपास का इलाका पर्यटन के क्षेत्र के रूप में विकसित होगा. राज्यपाल ने कहा कि हिमाचल के पास प्रकृति की देन के रूप में बहुत से उपहार हैं. हिमाचल एप्पल स्टेट है और यहां 5000 करोड़ रुपए की एप्पल इकोनॉमी है. इसके अलावा मनाली में ही 3000 होटल हैं, जिससे पर्यटन सेक्टर में रोजगार मिलता है.

वहीं, राज्यपाल ने प्रदेश में बढ़ते नशे के जाल को लेकर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए प्रयास करने होंगे. केवल पुलिस बल से नशे को खत्म नहीं किया जा सकता, इसके लिए सभी को मिलकर लड़ाई लड़नी होगी. आयोजन में राजकीय उच्च पाठशाला भड़ेच, क्योंथल कॉन्वेंट स्कूल और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुन्गा के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किए.

समापन समारोह में आएंगे सीएम सुक्खू:इस प्रतियोगिता का समापन 19 अक्टूबर को होगा. उसमें सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू मुख्य अतिथि होंगे. उनके साथ भोरंज के विधायक सुरेश कुमार भी होंगे. समापन समारोह से पहले शुक्रवार को कैबिनेट मंत्री अनिरुद्ध सिंह व ग्रेट खली आएंगे. उल्लेखनीय है कि जुन्गा पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की ससुराल है. सांसद प्रतिभा सिंह क्योंथल स्टेट से संबंध रखती हैं. आयोजन अरुण रावत ने बताया कि इस प्रतियोगिता का मुख्य आकर्षण स्पॉट लैंडिंग है. यानी यह स्पॉट लैंडिंग पैराग्लाइडिंग चैंपियनशिप है. प्रतियोगिता की विजेता टीम को पांच लाख रुपए नकद इनाम दिया जाएगा. सोलो वर्ग में पहला स्थान पाने वाले को सवा दो लाख का इनाम मिलेगा.

ये भी पढ़ें:स्विटजरलैंड-ऑस्ट्रिया की तरह बदलेगी शिमला की सूरत, यहां जानिए दुनिया के दूसरे सबसे लंबे रोपवे की खूबियां

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details