उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

पक्षी प्रेमियों के लिए खुशखबरी! इस किताब से मिलेगी विभिन्न पक्षियों के बारे में जानकारी - Birds in and Around Mussoorie Book

BIRDS IN AND AROUND MUSSOORIE BOOK आईएएस संजय कुमार द्वारा लिखित पुस्तक 'बर्ड्स इन एंड अराउंड मसूरी' का राज्यपाल गुरमीत सिंह ने आज विमोचन किया है. इस पुस्तक में मसूरी और आसपास पाए जाने वाले पक्षियों के बारे में उल्लेख किया गया है.

Governor Gurmeet Singh
आईएएस संजय कुमार की पुस्तक का हुआ विमोचन (photo-ETV Bharat)

मसूरी:मसूरी की पक्षी विविधता पर आईएएस संजय कुमार द्वारा लिखित पुस्तक 'बर्ड्स इन एंड अराउंड मसूरी' के विमोचन के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. राज्यपाल गुरमीत सिंह ने पुस्तक का विमोचन किया. यह पुस्तक मसूरी और उसके आसपास पाए जाने वाले समृद्ध पक्षी और विविधता का विस्तृत अन्वेषण है. इसी बीच डॉक्टर धनंजय सिंह ने कहा कि राज्य स्तरीय बर्ड फेस्टिवल अक्टूबर में मसूरी के विनोग सेंचुरी में आयोजित किया जाएगा, जिसमें देश-विदेश के पर्यटकों के साथ -साथ आसपास के लोग शिरकत करेंगे.

पर्यावरण संरक्षण पर हुई चर्चा:पुस्तक विमोचन के साथ एक पैनल चर्चा भी की गई, जिसमें संरक्षण, इतिहास और स्थानीय संस्कृति में विशेषज्ञता रखने वाले वक्ताओं ने पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. साथ ही पहाड़ों से हो रहे पलायन और विकास को लेकर इको टूरिज्म पर जोर दिया. वक्ताओं ने कहा कि उत्तराखंड सरकार द्वारा होमस्टे योजना के तहत प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों के गांव को विकसित करने के साथ-साथ रोजगार के साधन भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए राज्यपाल गुरमीत सिंह (photo-ETV Bharat)

पुस्तक में डेढ़ सौ विभिन्न प्रजातियों की चिड़ियों का विवरण:राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा कि आईएएस संजय कुमार द्वारा लिखित पुस्तक में मसूरी और आसपास के क्षेत्र की करीब डेढ़ सौ विभिन्न प्रजातियों की चिड़ियों का फोटो और विवरण दिया गया है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है, जो अतिथि देवो भव: को लेकर जाना जाता है. विश्व पर्यटन दिवस पर उत्तराखंड के चार गांवों को सम्मानित किया गया है. जिससे जाहिर होता है कि प्रदेश सरकार इंटरनेशनल टूरिस्ट हब बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है.

पुस्तक 'बर्ड्स इन एंड अराउंड मसूरी' का हुआ विमोचन (photo-ETV Bharat)

22 साल में आईएएस संजय कुमार ने लिखी पुस्तक:आईएएस संजय कुमार ने बताया कि उनके द्वारा लिखित किताब 'बर्ड्स इन एंड अराउंड मसूरी' का प्रथम संकरण 2014 में लिखा गया था, जिसे 10 साल के बाद पूरा किया गया. किताब को लिखने में उनको 22 साल का समय लगा है. उन्होंने कहा कि उनकी किताब से मसूरी आने वाले पर्यटकों और युवा पीढ़ी को मसूरी और उसके आसपास पाए जाने वाले पक्षियों और प्राकृतिक सौदर्य से भरपूर जगहों के बारे में जानकारी मिलेगी.

देश-विदेश के सैलानियों को पुस्तक से मिलेगी जानकारी:उत्तराखंड वन संरक्षण डॉक्टर धनंजय सिंह ने कहा कि मसूरी में देश-विदेश के भारी संख्या में पर्यटक आते हैं, लेकिन उनको मसूरी और आसपास के क्षेत्र में पाए जाने वाले पक्षियों के बारे में जानकारी नहीं मिल पाती है. ऐसे में आईएएस संजय कुमार द्वारा लिखित पुस्तक के जरिए उनको मसूरी और आसपास के क्षेत्रों के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details