उत्तराखंड

uttarakhand

धामी सरकार आर्म्ड फोर्सेज में चयनित स्टूडेंट्स को करेगी सम्मानित, ₹50 हजार देगी नकद पुरस्कार - Scheme of Uttarakhand youth

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 13, 2024, 11:40 AM IST

Scheme For Youth Of Uttarakhand उत्तराखंड की धामी सरकार युवाओं के लिए तमाम योजनाएं चला रही है. इसी कड़ी में उत्तराखंड सरकार ने आर्म्ड फोर्सेज की आयोजित तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं में पास होने वाले छात्रों को सम्मानित करने का फैसला लिया है. साथ ही चयनित छात्रों को सरकार नकद पुरस्कार भी देगी.

government will honor students selected in Armed Forces
सरकार आर्म्ड फोर्सेज में चयनित छात्र-छात्राओं को करेगी सम्मानित (Photo-Etv Bharat)

देहरादून:उत्तराखंड सरकार छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए समय-समय पर बड़ी पहल करती रही है. इसी क्रम में उत्तराखंड सरकार आर्म्ड फोर्सेज की ओर से आयोजित होने वाले तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं में पास होने वाले 129 छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने का निर्णय लिया है. इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग की ओर से संचालित विशेष आर्थिक सहायता योजना के तहत सरकार ने 64.50 लाख की पुरस्कार राशि भी स्वीकृत कर दी है.

आर्थिक सहायता योजना के तहत आर्म्ड फोर्सेज में चयनित सभी 129 बच्चों को आर्थिक सहयोग के रूप में 50-50 हजार की पुरस्कार राशि दी जाएगी. वही, उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि संघ लोक सेवा आयोग, राज्य लोक सेवा आयोग और आर्म्ड फोर्सेस की ओर से आयोजित तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रदेश के युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने उच्च शिक्षा विभाग के तहत विशेष आर्थिक सहायता योजना शुरू की है.

ऐसे में आर्थिक सहायता योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहले 6 महीने में आर्म्ड फोर्सेस की तमाम परीक्षाओं में चयनित प्रदेश के 129 युवाओं को सरकार की ओर से सम्मानित किया जाएगा. जिसका शासनादेश, जल्द ही जारी किया जाएगा. आर्म्ड फोर्सेस की तमाम परीक्षाओं के तहत एनडीए में प्रदेश के 27 युवाओं, आईएनए में 14, आईएमए में 27, ओटीए में 31 और आईएएफ में 30 छात्र-छात्राओं का इस साल चयन हुआ है. लिहाजा कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने इन सभी बच्चों को 50-50 हजार की नकद पुरस्कार राशि देने के लिये विभागीय अधिकारियों को शीघ्र सभी तैयारियां पूरी करने को कहा. साथ ही उनके द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को सम्मानित करने निर्देश दे दिये गए हैं.
पढ़ें-गढ़वाल केंद्रीय विवि ने घोषित किया पीजी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट, 100 से अधिक कोर्सों के लिए एडमिशन शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details