छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को ट्रिपल गिफ्ट, दिवाली में हो गई बल्ले-बल्ले

छत्तीसगढ़ सरकार ने दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों को ट्रिपल गिफ्ट दिया है.आईए जानते हैं वो गिफ्ट क्या हैं.

triple gift
कर्मचारियों को ट्रिपल गिफ्ट (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

रायपुर: दिवाली से पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने कर्मचारियों को ट्रिपल गिफ्ट दिया है. इस बार सरकार कर्मचारियों ने दिवाली त्यौहार के मद्देनजर सैलरी तो पहले दे ही रही है.साथ ही साथ बढ़ा हुआ डीए भी देगी.यही नहीं छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य पावर कंपनी के कर्मचारियों को अधिकतम 12 हजार रूपए के बोनस की घोषणा की है. यानी इस बार छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले होने वाली है.

दिवाली से आएगी सैलरी मिलेगा एरियर्स :दीपावली के त्योहार से पहले छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिली है.इस बार प्रदेश के कर्मचारियों का वेतन दिवाली से पहले आएगा. इस बार कर्मचारियों की सैलरी 28 अक्टूबर को आएगी. सीएम के इस फैसले से राज्य के कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. वित्त विभाग ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं.सीएम के निर्देश के बाद वित्त मंत्री ने विभाग को निर्देश दिया था. इस मामले में वित्त विभाग के सचिव ने 22 अक्टूबर को आदेश जारी किया है.

कर्मचारियों का बढ़ा डीए : छत्तीसगढ़ सरकार ने दिवाली का दूसरा बड़ा गिफ्ट कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी करके दी है.सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4% बढ़ोतरी की है.अब कर्मचारियों का 46% से बढ़कर 50% हो गया है. साथ ही कर्मचारियों को डीए के साथ एरियर्स भी मिलेगा.इसमें खास बात ये है कि अब राज्य सरकार के कर्मचारियों को केंद्र के सामान ही वेतन मिलेगा. ऐसे में दिवाली से पहले यह छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी मानी जा रही है.सरकारी कर्मचारी लंबे समय से डीए में बढ़ोत्तरी की मांग कर रहे थे.

वित्त मंत्री से भी की थी मांग :कर्मचारियों के प्रतिनिधि मंडल ने वित्त मंत्री ओपी चौधरी से भी मुलाकात की थी.इसके बाद राज्य सरकार ने दिवाली से पहले ही कर्मचारियों का डीए बढ़ा दिया है. इस फैसले का फायदा राज्य के 3 लाख 90 हजार कर्मचारी और 1 लाख 20 हजार पेंशनर्स को मिलेगा. राज्य के कर्मचारियों को सातवें वेतनमान में 04 प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी से कर्मचारियों और पेंशनरों को हर महीने 68 करोड़ रुपये और साल में 816 करोड़ रुपये का लाभ प्राप्त होगा.

राज्य पावर कंपनी के कर्मचारियों को बोनस :मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ राज्य पावर कंपनी के कर्मचारियों को अधिकतम 12 हजार रूपए के बोनस देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने राजधानी रायपुर स्थित छत्तीसगढ़ राज्य पावर कंपनी के मुख्यालय में छत्तीसगढ़ की तीनों पावर कंपनियों में प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से चयनित 375 कनिष्ठ यंत्रियों को नियुक्ति पत्र देने के दौरान इस बात का ऐलान किया. सीएम साय ने पावर कंपनी के अधिकारियों-कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए कैशलेस हेल्थ स्कीम भी लॉन्च की.

चिरमिरी में राशन की कालाबाजारी, गैराज में मिला सरकारी चावल और चना - black marketing of ration
दुर्ग में पीडीएस चावल की कालाबाजारी, खाद्य विभाग ने जब्त किया 21 क्विंटल चावल
गौरेला पेंड्रा मरवाही में कस्टम मिलिंग के चावल में बड़ी हेराफेरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details