दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: गोपाल राय ने वजीरपुर में प्रदूषण स्रोतों की पहचान के लिए ड्रोन मैपिंग की शुूरुआत की, कही ये बातें

-वजीरपुर औद्योगिक क्षेत्र का गोपाल राय ने किया दौरा -पैनल एजेंसी द्वारा ड्रोन का संचालन किया गया -13 हॉटस्पॉट्स में से है वजीरपुर

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (ETV Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को वजीरपुर औद्योगिक क्षेत्र का दौरा किया. साथ ही उन्होंने हॉटस्पॉट में प्रदूषण स्रोतों की पहचान करने के लिए ड्रोन मैपिंग भी शुरू की. इसे लेकर गोपाल राय ने कहा, जैसा कि हमने शीतकालीन प्रदूषण को नियंत्रित करने और वाहन प्रदूषण, बायोमास जलने को नियंत्रित करने के लिए विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी, इसी के अंतर्गत विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा, आम आदमी पार्टी सरकार इसके लिए दिन-रात काम कर रही है. लेकिन, जैसा कि आप सभी जानते हैं, हमारे 13 हॉटस्पॉट में प्रदूषण का स्तर दिल्ली में सामान्य एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) के स्तर से अधिक है, इसलिए हमने तय किया था कि हम ड्रोन के माध्यम से हॉटस्पॉट की निगरानी करेंगे. वजीरपुर हमारे 13 हॉटस्पॉट्स में से एक है. यहां आज पैनल एजेंसी द्वारा ड्रोन का संचालन किया गया है.

सौंपी जाएगी रिपोर्ट:उन्होंने आगे बताया, इस ड्रोन को चलाने का उद्देश्य आधुनिक तकनीक का उपयोग करके आकाश में विभिन्न स्थानों से प्रदूषण के स्रोतों की पहचान करना और एक्शन प्लान बनाना है. यह ड्रोन 200 मीटर के दायरे में वजीरपुर के हॉटस्पॉट और विभिन्न क्षेत्रों और मोहल्लों में प्रदूषण के स्रोतों की तस्वीरें लेगा. इन तस्वीरों के माध्यम से हम उनका विश्लेषण करेंगे और डीपीसीसी (दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी) से साथ पर्यावरण विभाग को एक रिपोर्ट सौंपेंगे. गौरतलब है कि दिल्ली सरकार द्वारा प्रदूषण में कमी लाने के लिए लगातार उपाय किए जा रहे हैं. इसके अंतर्गत फिलहाल पटाखों के बैन को जारी रखा गया है. वहीं 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' जैसे अभियान भी चलाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में पटाखों पर बैन जारी, ऑड-ईवेन की फिर से तैयारी

यह भी पढ़ें-दिल्ली में रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान शुरू, मंत्री ने ऑटो पर चिपकाए स्टीकर

ABOUT THE AUTHOR

...view details