राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

त्योहारी सीज़न से पहले सोने ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, 77 हजार पार हुआ भाव - Gold Rate hiked in Jaipur

त्योहारी सीज़न से पहले सोना लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है. जयपुर सर्राफा बाजार में सोने का भाव 77 हजार रुपए प्रति दस ग्राम पार कर गया. शुक्रवार सर्राफा बाजार में सोने के भाव में 100 रुपए का उछाल आया.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 27, 2024, 3:52 PM IST

Gold  Rate Hiked in Jaipur
त्योहारी सीज़न से पहले सोने ने तोड़े सभी रिकॉर्ड (Photo ETV Bharat Jaipur)

जयपुर: जयपुर सर्राफा बाजार में सोने की कीमतें नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है. सर्राफा बाज़ार से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि फ़िलहाल त्योहारी सीजन शुरू नहीं हुआ है, लेकिन सोने की मांग लगातार बढ़ने लगी है. त्योहारी सीज़न के बाद जब वेडिंग सीज़न शुरू होगा तो सोने की मांग और अधिक बढ़ सकती है, जिसके कारण सोने में तेज़ी का दौर बना रहेगा.

जयपुर सर्राफ़ा बाज़ार की ओर से शुक्रवार को जारी की गई सोने और चांदी की क़ीमतों की बात करें तो बीते दिन के मुक़ाबले 24 कैरट सोने की कीमतों में 100 रुपए का उछाल देखने को मिला, जिसके बाद 24 कैरेट सोने की कीमत 77600 रु प्रति 10 ग्राम रही. वहीं, 22 कैरेट सोने की कीमतों में भी 100 रुपए प्रति 10 ग्राम का उछाल देखने को मिला और 22 कैरेट सोने के दाम 72300 रुपए प्रति 10 ग्राम दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा चांदी की कीमतों में कमी देखने को मिली है और चांदी 400 रुपए कमजोर हुई, जिसके बाद चांदी के दाम 93100 रुपए प्रति किलो रहे.

पढ़ें: आम आदमी की पहुंच से बाहर निकला सोना! खरीदने से पहले जान लें अपने शहर का ताजा रेट

कस्टम ड्यूटी कम हुई थी:सर्राफ़ा बाज़ार से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि केंद्र सरकार ने इस बार अपने बजट में सोने पर कस्टम ड्यूटी में कमी की गई थी, जिससे सोने की कीमत में तेज गिरावट आई थी. एक बार फिर से सोने की क़ीमतों में तेज़ी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. श्राद्ध पक्ष के बाद देश में त्योहारी सीज़न शुरू हो जाएगा और इसके बाद शादियों का सीज़न शुरू होने के कारण सोने की मांग निश्चित तौर पर बढ़ेगी. इसके अलावा कई देशों के बीच चल रहा युद्ध भी सोने की क़ीमतों में तेज़ी का कारण बताया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details