दिल्ली

delhi

बड़ी खबर: मुंबई और हावड़ा से ट्रेन में पार्सल के जरिए भेजा करोड़ों का सोने-चांदी, 85 लाख नकदी भी बरामद - Gold silver recovered delhi Station

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 6, 2024, 3:49 PM IST

GOLD RECOVERED IN DELHI RAILWAY STATION: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पार्सल के लिए बुकिंग सामान से आरपीएफ और इनकम टैक्स की टीम ने करीब 4 करोड़ रुपए के सोने-चांदी के गहने और नकदी बरामद किए हैं.

Etv Bharat
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बड़ी कार्रवाई. (Etv Bharat)

नई दिल्ली:नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ और इनकम टैक्स की टीम ने संयुक्त कार्रवाई में 4.02 करोड़ रुपए के सोने-चांदी और नकदी बरामद किए. पार्सल के जरिए ये खजाना नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंचा था. मुंबई और हावड़ा से माल दिल्ली भेजा गया था. फिलहाल, इनकम टैक्स की टीम मामले की जांच कर रही है.

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के अधिकारियों के मुताबिक, गुरुवार को मुंबई राजधानी और पूर्वा एक्सप्रेस से सोना-चांदी और नकदी पार्सल के जरिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंचा. मुखबिर से सूचना मिलने के बाद आरपीएफ और इनकम टैक्स की टीम ने दोनों ट्रेनों से आए पार्सल की जांच की. मुंबई और हावड़ा से आए सामान में करीब 370 किलो चांदी के गहने, बर्तन आदि बरामद हुए. इसके साथ करीब 36 लाख के सोने के गहने बरामद हुए, जिसमें सोने की बिस्किट भी हैं. वहीं, 85 लाख रुपये की नकदी भी बरामद की गई है. आरपीएफ के अधिकारियों का कहना है कि सारा माल जब्त कर सील कर दिया गया है.

इनकम टैक्स बचाने के लिए पार्सल के जरिए भेजा गया सोना-चांदी:अधिकारियों के मुताबिक, इनकम टैक्स बचाने के लिए मुंबई और हावड़ा के कारोबारी ने दिल्ली के कारोबारी के लिए पार्सल के जरिए सोने चांदी के गहने और पचासी लाख रुपए की नगदी भेजी थी. इस मामले में विस्तृत जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों को दी गई है. डिपार्टमेंट के अधिकारी पूरे मामले की जांच में जुटे हैं.

पार्सल स्कैन करने की नहीं है व्यवस्था:दिल्ली से रोजाना बड़ी संख्या में पार्सल देश के विभिन्न राज्यों में भेजा जाता है. इसके साथ ही विभिन्न राज्यों से दिल्ली में पार्सल आता भी है. रेलवे के पास अभी ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है कि पार्सल के अंदर क्या है, स्कैन करके पता लगाया जा सके. जिस तरीके से यात्रियों का सामान स्कैन करने के बाद प्लेटफार्म पर प्रवेश किया जाता है. उस तरीके से बुक होने वाले पार्सल को स्कैन करने की कोई व्यवस्था नहीं है.

ये भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details