उत्तराखंड

uttarakhand

इकलौती बेटी वाले परिवारों को केंद्र का 'उपहार', हायर एजुकेशन में मिलेगी स्कॉलरशिप, ये हैं शर्तें - scholarship for higher education

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jun 28, 2024, 10:24 PM IST

गढ़वाल केंद्रीय विवि हायर एजुकेशन में एक बेटी वाले परिवार को उपहार दे रहा है. इसमें पीजी कर रही छात्राओं को 42 हजार की स्कॉलरशिप दी जाएगी. ये स्कॉलरशिप भारत सरकार की इंदिरा गांधी सिंगल गर्ल चाइल्ड योजना के अंतर्गत दी जा रही है.

Etv Bharat
इकलौती बेटी वाले परिवारों को केंद्र का 'उपहार' (Etv Bharat)

इकलौती बेटी वाले परिवारों को केंद्र का 'उपहार' (Etv Bharat)

श्रीनगर: अगर आप अपने माता पिता की एकलौती बेटी हैं तो ये खबर आपकों जरूर पढ़नी चाहिए. गढ़वाल केन्द्रीय विवि इस सत्र से पीजी कर रही ऐसी छात्राओं को 42 हजार रूपये की सालाना स्कॉलरशिप देने जा रहा है. इन 42 हजार रूपयों में 36500 सालाना छात्रवृत्ति, कमरे का किराया व अन्य खर्चे शामिल हैं. ये स्कॉलरशिप गढ़वाल विवि के तीनों परिसरों के साथ ही इससे सबद्ध सरकारी गैर सरकारी संस्थाओं में ही लागू होगा.

बालिकाओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार इंदिरा गांधी सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कालरशिप योजना चला रही है. डीएसडब्ल्यू प्रो एमएस नेगी ने कहा यूजीसी की गाइडलाइन के तहत इस साल से इस योजना का लाभ गढ़वाल विवि में प्रवेश लेनी वाली उन छात्राओं को मिल पाएगा जो परिवार की इकलौती बेटी हैं. पीजी कक्षा में प्रवेश लेने वाली छात्रा को इस बार योजना के तहत 36500 रुपये सालाना छात्रवृत्ति, कमरे का किराया व अन्य खर्चों को मिलाकर एक साल में 42 हजार रुपये दिये जाएंगे. दो साल के लिए यह धनराशि छात्रा को दी जाएगी. इसके लिए पीजी के छात्रों के लिए जो ऑनलाइन पंजीकरण कराए जा रहे हैं. उसमें सिंगल चाइल्ड का विकल्प डाला गया है.

योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा को विवि की पीजी पंजीकरण के साथ एनएसपी पर पंजीकरण करना अनिवार्य है. इसमें प्रमाण पत्र, नोटरी व आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे. यूजीसी के नार्मस का पालन करते हुए विवि में इस बार से यह छात्रवृत्ति दी जा रही है. स्कॉलरशिप का लाभ 30 साल से कम आयु वर्ग की छात्राओं को ही मिल सकेगा. यह योजना एक वर्ष वाले डिप्लोमा कोर्ष करने वाली छात्रायें भी योजना का लाभ ले सकेंगी.

पढे़ं-गढ़वाल विवि पर फिर लगा परीक्षाओं में धांधली का आरोप, छात्रों ने काटा बवाल, VC ने गठित की जांच कमेटी - HNB Garhwal University

ABOUT THE AUTHOR

...view details