हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

गौ रक्षकों ने गाय तस्करी का आरोप लगाकर पशु व्यापारियों को बुरी तरह से पीटा, पैसे भी छीने

मंडी में गौ रक्षकों पर पशु व्यापारियों को पीटने का आरोप लगा है. अब पीड़ितों ने न्याय के लिए डीसी मंडी से गुहार लगाई है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

डीसी मंडी के पास शिकायत लेकर पहुंचे लवाणा समुदाय के लोग
डीसी मंडी के पास शिकायत लेकर पहुंचे लवाणा समुदाय के लोग (ETV BHARAT)

मंडी: स्थानीय गौरक्षकों पर पशु व्यापारियों की पिटाई करने का आरोप है. ये मामला मंडी जिला के बल्ह में पेश आया है. आरोप है कि बीते 3 अक्तूबर की शाम लगभग आठ बजे ढाबण के रहने वाले पशु व्यापारियों की गाड़ी को कुछ लोगों ने पुलिस थाना रती के पास रोका और फिर उनके साथ मारपीट की गई.

पीड़ितों के अनुसार वो पंजीकृत डेयरी से पशुओं को ले जा रहे थे, लेकिन फिर भी कुछ लोगों ने रास्ते में गाड़ी से खींचकर डंडे और रॉड से उन्हें बुरी तरह से पीटा. इसके साथ ही उनसे 10 हजार रुपये भी छीन लिए. इस दौरान जयसिंह निवासी मंदिर टांडा, संदीप कुमार निवासी ढाबण को गंभीर चोटें आई हैं. बल्ह थाना में शिकायत देने के बाद कोई कार्रवाई न होने पर आज इस मामले को लेकर लबाणा व्यापारी समुदाय के लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल डीसी मंडी अपूर्व देवगन से मिला और उन्हें एक मांग पत्र भी सौंपा और मारपीट करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

साथ ही मांगपत्र में बल्ह के पशु व्यापारियों ने जिला प्रशासन से उनकी सुरक्षा के लिए कुछ कदम उठाने का आग्रह किया है. मांग मत्र में कहा गया है कि, 'पशु व्यापार करने वाले लवाणा समुदाय के लोग कई पीढ़ियों से गाय, भैंस आदि का व्यापार करते आए हैं और इसमें पशुओं की खरीद फरोख्त और ट्रांसपोर्टेशन की जाती है, लेकिन आज कुछ शरारती तत्व गौ तस्करी का नाम देकर व्यापारियों को परेशान कर रहे हैं. कुछ मामलों में तो रूपयों की मांग भी की जा रही है.' ऐसे में लवाणा समुदाय के लोगों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि यदि कोई ऐसी गाड़ी पकड़ी जाती है तो उनके लोगों से मारपीट न की जाए. अगर गाड़ी में कोई गैर कानूनी चीज पाई जाती है तो पुलिस प्रशासन को बुलाकर कानूनी कार्रवाई अम्ल में लाई जाए.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में निकली गजब की नौकरी, टीचर से ज्यादा चौकीदार को सैलरी, जानें पूरा मामला

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details