झारखंड

jharkhand

साहिबगंज में गंगा नदी दूसरी बार खतरे के निशान से ऊपर, इलाके में बाढ़ का खतरा - Ganga River Flood in Sahibganj

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Flood in Sahibganj. साहिबगंज में गंगा नदी उफान पर है. जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच चुका है. जलस्तर बढ़ने से बाढ़ा का खतरा उत्पन्न हो गया है.

ganga-river-crosses-danger-mark-farmers-worried-sahibganj
साहिबगंज में गंगा जी फिर से उफान पर (ईटीवी भारत)

साहिबगंज:जिले में गंगा नदी एक बार फिर खतरे के निशान 27.25 मीटर को पार कर गई है. प्रति तीन घंटा एक सेमी की रफ्तार से पानी बढ़ रहा है. सीडब्ल्यूसी के अनुसार शुक्रवार को गंगा नदी का जलस्तर 27.77 मीटर तक पहुंच चुका है. इधर बक्सर से लेकर साहिबगंज तक गंगा नदी उफान पर है.

साहिबगंज में अधिकतम जलस्तर शुरुआती अगस्त माह में 28.10 मीटर तक पहुंच कर घटने लगा था. करीब एक माह तक स्थिर रहने के बाद पिछले दिनों बाढ़ की संभावना को देखते हुए लोगों के बीच रिलीफ बंट रहा था. पानी घटने के साथ ही रिलीफ का वितरण बंद हो गया था. लेकिन जिस तरह से पानी बढ़ रहा है दियारा वासियों की परेशानी बढ़ सकती है. मवेशियों के लिए चारा की समस्या उत्पन्न हो जाएगी, किसानों का कहना है कि दियारा एक बार फिर बाढ़ के चपेट में आ चुका है.

संवादाता शिव शंकर कुमार की रिपोर्ट (ईटीवी भारत)

इधर दोबारा गंगा नदी में पानी बढ़ने से दियारा में बोए गए केलाई के बीज डूब चुके हैं. यहां हजारों एकड़ में पानी घटने के साथ बीज छींटे गए थे, लेकिन पानी में डूब जाने से किसान मायूस हैं. गंगा नदी में पानी तेजी से बढ़ रहा है. दो दिन में एक हाथ तक पानी का बढ़ना चिंता का विषय है. किसानों का कहना है कि जिला प्रशासन को चाहिए कि एक बार फिर से मवेशियों के लिए चारा का वितरण कराया जाए. फिर से लोगों के बीच खाद्य सामग्री का वितरण कराया जाए. बाढ़ की चपेट में आने से किसानों को ही क्षति होती है.

क्या कहा जल आयोग के साइट इंचार्ज

केंद्रीय जल आयोग के साइट इंचार्ज छोटेलाल मालतो ने बताया कि गंगा नदी एक बार फिर से खतरे के निशान को पार कर गई है. शुक्रवार को दोपहर 12 बजे के बाद गंगा का जलस्तर 27. 77 मीटर तक पहुंच चुका है. प्रति 3 घंटा पर एक सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हो रही है. इसकी रिपोर्ट सीडब्ल्यूसी पटना, मुंगेर और जिला प्रशासन को भेज दी गई है.

ये भी पढ़ें-वार्निंग लेवल के पार पहुंचा गंगा नदी का जलस्तर, बाढ़ का संकट गहराया - Ganga river in Sahibganj

साहिबगंज में गंगा नदी में हादसाः मालवाहक जहाज ने दो नाव को मारी टक्कर, किसानों ने पानी में कूदकर बचाई जान - Boat accident in sahibganj

साहिबगंज में गंगा किनारे में मिला डॉल्फिन का शव, डीएफओ ने कहा- दोषी के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details