मध्य प्रदेश

madhya pradesh

27 सालों बाद गणेश चतुर्थी पर बन रहा अद्भुत संयोग, इस मुहूर्त में करें बप्पा की स्थापना - Ganesh Chaturthi 2024

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 2, 2024, 7:24 AM IST

Updated : Sep 2, 2024, 9:41 AM IST

मध्य प्रदेश सहित पूरे देश में गणेश चतुर्थी की तैयारियां जोरों पर जारी है. भक्तगण गणपति बप्पा की स्थापना के लिए बड़े-बड़े पंडालों का निर्माण कर रहे हैं. लोग मंदिरों सहित अपने घरों में भगवान के स्वागत के लिए विशेष साजो-सज्जा करने में जुटे हुए हैं. गणेश स्थापना के पहले इन विशेष बातों का ध्यान रखें...

GANESH CHATURTHI 2024
27 सालों में बन रहा गणेश स्थापना का ऐसा योग (ETV Bharat)

GANESH CHATURTHI 2024: गणेश चतुर्थी का पर्व मध्य प्रदेश सहित पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी का यह पर्व भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन मनाया जाएगा. इस साल ये तिथि स्थापना 7 सितंबर को पड़ रही है. इस दिन भक्त लोग अपने घरों और पंडालों में भगवान गणेश की प्रतिमा की स्थापना करेंगे और 11 दिनों तक बड़े ही विधि-विधान से भगवान की पूजा अर्चना की जाएगी. 11 दिनों के भगवान गणेश की प्रतिमा का धूमधाम के साथ विसर्जन किया जाएगा.

इस मुहूर्त पर करें गणेशजी की स्थापना (ETV Bharat)

मिट्टी से निर्मित गणेश करें स्थापित

सनातन धर्म ग्रंथों के अनुसार, भगवान गणेश का अवतरण भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को हुआ था. इसलिए भक्तगण हर साल इस तिथि को गणेश जी प्रतिमा को स्थापित कर पूजा अर्चना करते हैं. इस साल यह पर्व 7 सितंबर शनिवार के दिन पड़ रहा है. इस दिन गणेश की स्थापना दोपहर के समय की जाती है. मिट्टी से भगवान गणेश की प्रतिमा बनाकर उसे स्थापित करते हैं. यह स्थापना डोल ग्यारस तक या अनंत चतुर्दशी तक भक्तों द्वारा की जाती है.

27 सालों बाद बन रहा ऐसा योग

पुरोहित पंडित संजय ने बताया कि "इस बार विशिष्ट मुहूर्त के साथ गणेश स्थापना होगी. रवि योग सर्वार्थ सिद्धि योग एवं अभिजीत मुहूर्त में भगवान गणेश की प्रतिमा की स्थापना की जाएगा. इस प्रकार का योग लगभग 27 वर्ष बाद बन रहा है. चित्र एवं स्वाति नक्षत्र के अभिजीत मुहूर्त के समय संधि काल में होने से इस बार के गणेश वैभव, संतान और सुख संपत्ति देने वाले रहेंगे."

यहां पढ़ें...

गंगा, यमुना, ताप्ती की पवित्र मिट्टी से तैयार हो रहीं गणेश प्रतिमाएं, 35 साल से दे रहे पर्यावरण संरक्षण का संदेश

जबलपुर सेंट्रल जेल में कैदियों ने दिखाया हुनर, बना रहे ईको फ्रेंडली गणेश, घर में भी कर सकेंगे विसर्जित

गणेश स्थापना का शुभ मुहूर्त

भगवान गणेश की स्थापना का मुहूर्त जो है वह प्रातः 7:30 से 9:00 बजे तक और दोपहर में अभिजीत मुहूर्त में 11:40 से 12:20 के बीच में अति उत्तम है.
इसके उपरांत व्यापारियों को 12 से 1:30 तक और लाभ लेने वाले लोगों को 1:30 से 3:00 बजे तक गणेश जी को स्थापित करना चाहिए. वहीं विद्यार्थियों के लिए 3 से 04:30 तक गणेश की स्थापना करना अत्यंत शुभ रहेगा.

Last Updated : Sep 2, 2024, 9:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details