छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में पोर्न वीडियो का डर दिखाकर ठगी, बिलासपुर से दुर्ग तक फैला साइबर ठगों का जाल, हो जाएं सावधान - Online fraud in Chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jul 28, 2024, 4:13 PM IST

छत्तीसगढ़ में इन दिनों लगातार ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आ रहे हैं. बिलासपुर से दुर्ग तक लोगों से करोड़ों की ऑनलाइन ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया. पोर्न वीडियो का डर दिखाकर ठगी की गई. इसके अलावा शेयर बाजार में पैसे लगाने के नाम पर भी धोखाधड़ी को अंजाम दिया गया. ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है. जानिए कैसे आप अपनी गाढ़ी कमाई साइबर फ्रॉड के शातिरों की नजर से बचा सकते हैं.

Online fraud in Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में ठगों का जाल (ETV Bharat)

बिलासपुर से दुर्ग तक लोगों से करोड़ों की ऑनलाइन ठगी (ETV Bharat)

बिलासपुर/दुर्ग/भिलाई: छत्तीसगढ़ में इन दिनों ऑनलाइन ठगों ने अपना जाल बिछा रखा है. यहां कई ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आए हैं. जहां एक ओर बिलासपुर में रिटार्यड अधिकारी से ठगों ने ऑनलाइन 54 लाख से अधिक की ठगी की. वहीं दूसरी ओर दुर्ग और भिलाई में भी ठगों ने लाखों-करोड़ों रुपए की ठगी को अंजाम दिया है. इस बीच पुलिस भी लगातार साइबर टीम की मदद से ठगों पर नकेल कस रही है.

बिलासपुर में रिटायर्ड अधिकारी से ठगी:बिलासपुर में ईडी और मनी लॉन्ड्रिंग का डर दिखाकर एक रिटायर्ड अधिकारी से ठगों ने करीब 54 लाख 30 हजार की ऑनलाइन ठगी कर ली. मामले में साइबर थाना अपराध कायम कर जांच में जुट गई है. साइबर थाने से मिली जानकारी के अनुसार अग्येयनगर के रहने वाले रिटायर्ड अधिकारी जयसिंह चंदेल के मोबाइल पर 24 जून को एक अनजान नंबर से फोन आया था. फोन करने वाले ने उन पर पोर्न वीडियो अपलोड करने का आरोप लगाया.

पोर्न वीडियो अपलोड करने का डर दिखाकर ठगी:आरोपी ने पोर्न वीडियो अपलोड करने का डर दिखाया उसके बाद एफआईआर की कॉपी भेजी, जिसमें दर्ज मोबाइल नंबर उनका नहीं था. इसके बाद उन्हें आधार कार्ड नंबर बताया गया. चंदेल ने इसमें शामिल नहीं होने की बात कही. इस पर ठगों ने उन्हें मामले की जांच मुंबई पुलिस के द्वारा करने का झांसा दिया. तकरीबन 54 लाख 30 हजार रुपए की ठगों ने ऑनलाइन ठगी की. ठगी का अहसास होने पर चंदेल ने थाने में शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने बीएनएस की धारा 66 डी,3,5,318के तहत अपराध दर्ज कर लिया है. फिलहाल पुलिस मामले में जांच कर रही है.

भिलाई में अधेड़ से 54 लाख की ठगी: भिलाई के वैशाली नगर थाना क्षेत्र में शेयर ट्रेडिंग और आइपीओ में निवेश करने पर अधिक मुनाफे का झांसा देकर शांति नगर निवासी एक अधेड़ महिला से 54 लाख 80 हजार रुपये की ठगी की गई. ठगों ने अधेड़ को दो एप के माध्यम से रुपये निवेश करवाए थे, जिसमें लाभ सहित कुल राशि एक करोड़ 31 लाख रुपये दिख रहे थे. पीड़ित ने रुपये निकालने के लिए विड्रॉल रिक्वेस्ट डाला तो वो रिजेक्ट कर दिया गया. इसके बाद उसे यह अहसास हुआ कि वह ठगी का शिकार हो गया है. अधेड़ ने वैशाली नगर थाना में इसकी शिकायत की. फिलहाल पुलिस ने शिकायत दर्शिज कर जांच शुरू कर दी है.

न्यू खुर्सीपार गणेश चौक निवासी रजत शर्मा इवेन्ट मैनेजमेंट का कार्य करता है. कंपनी का आर.एस. इवेन्टस है.फर्म के लेनदेन के आईसीआईसीआई बैंक की नेहरू नगर शाखा खाता खोल रखा है.आर्थिक समस्या आने जुलाई को शांति नगर निवासी मित्र आयुष नाम लिए में चालू पर 18 थदानी को 50 हजार रुपए की जरुरत की बात कही. इस पर आयुष ने अपने परिचित से पैसा दिलाने का आश्वासन दिया. इसका फायदा उठाकर ठगों ने तकरीबन 1 करोड़ 10 लाख की ठगी की वारदात को अंजाम दिया है. पीड़ित ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है. -वंदिता पणिकर, टीआई खुर्सीपार थाना

दुर्ग में दोस्त से 1 करोड़ से अधिक की ठगी:भिलाई के खुर्सीपार थाना क्षेत्र में एक दोस्त के बैंक खाते का इस्तेमाल कर एक ही दिन में ठग ने 1 करोड़ 10 लाख रुपए का ट्रांजैक्शन कर लिया. आरोपियों ने पीड़ित की आर्थिक मदद का झांसा देकर उसके एकाउंट की चेकबुक, पासबुक और एटीएम रुपए दोस्त से लिया था. बैंक से फोन आने पर युवक को जानकारी मिली कि वर्तमान में उसके खाते में माइनस 68 लाख बैलेंस है. इसके बाद पीड़ित ने खुर्सीपार थाने में शिकायत दर्ज कराई. शिकायत क बाद पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली है. फिलहाल पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है.

क्रिप्टो करेंसी के मुन्नाभाईयों को नहीं मिली जमानत, 100 करोड़ के किए थे वारे न्यारे - fraud in name of crypto currency
महादेव सट्टा एप का जशपुर कनेक्शन, एक साथ चार आरोपी गिरफ्तार - Mahadev Satta App case
मिस्टर नटवरलाल ने लगाया चूना, नगरनार NMDC प्लांट में नौकरी के नाम पर ठगी - NMDC plant Thugi Case

ABOUT THE AUTHOR

...view details