उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

वन विभाग ने UP में लगाए ऐसे पौधे जो जीवन के लिए हैं बेहद उपयोगी, पढ़िए इस साल किस प्रजाति के कितने पौधे रोपे गए - UP Plantation

इस बार के सीजन में यूपी ने पौधरोपण का नया रिकॉर्ड बनाया. सभी जिलों में पौधे रोपे गए. खास बात यह है कि इस बार के पौधरोपण में औषधीय और जीवन के लिए लाभदायक पौधों को महत्व दिया गया.

इस  बार काफी संख्या में उपयोगी पौधे लगाए गए हैं.
इस बार काफी संख्या में उपयोगी पौधे लगाए गए हैं. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ :कोरोना महामारी में ऑक्सीजन के लिए मची हायतौबा ने लोगों को पेड़ों के मायने बता दिए. ऑक्सीजन के लिए पौधे लगाने ही होंगे. सिर्फ इन पौधों को लगाना ही नहीं उन्हें बचाना भी होगा. जीवन में औषधीय, फलदार और सुगंधित पौधों का होना काफी जरूरी है. यही सोचकर वन विभाग ने करोड़ों उपयोगी पौधों को एक साथ लगाने का काम किया. भविष्य में ये पौधे पेड़ के रूप में ऑक्सीजन और औषधि प्रदान करेंगे. आअए जानते हैं कि साल 2024 में वन विभाग की तरफ से सूबे के किस जिले में किस प्रजाति के कितने पौधे रोपित किए गए.

वन विभाग ने साल 2024 में साढे 36 करोड़ से ज्यादा पौधे उत्तर प्रदेश में रोपित किए. 20 जुलाई को एक दिन में इतने पौधे रोपकर विभाग ने रिकॉर्ड बना दिया. पौधे रोपते समय इस बात का पूरा ख्याल रखा गया है कि किस-किस तरह के पौधे लगाए, जिससे हमारे जीवन को भी लाभ पहुंचे, इसीलिए इन पौधों में विभिन्न प्रजाति के पौधे शामिल किए गए. ऐसे भी पौधे रोपित किए गए जो जीवन के लिए बेहद आवश्यक हैं. इन पौधों में 12.68 करोड़ औद्योगिक/इमारती, 7.43 करोड़ फलदार और 4.40 करोड़ औषधीय/सुगंधित पौधे शामिल हैं.

यूपी में सभी विभागों ने मिलकर किया पौधरोपण. (Video Credit; ETV Bharat)

इन पौधों में अगर प्रजातियों की बात करें तो सागौन के 4.33 करोड़, शीशम के 4.33 करोड़, जामुन के 2.19, अर्जुन के 1.67, अमरुद के 1.74, सहजन के 0.42, आंवला के 0.95 और नीम के 0.41, बांस के 0.32 करोड़ पौधे लगाए गए हैं. इनके अलावा अन्य प्रजातियों के 20 करोड़ 15 लाख पौधे पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ जन अभियान 2024 के तहत रोपे गए हैं. भविष्य में यह पेड़ का आकार लेंगे और हमारे जीवन के लिए मददगार साबित होंगे.

इन जिलों में रोपे गए इतने करोड़ पौधे :सोनभद्र में 1.53 करोड़, झांसी 0.97 करोड़, लखीमपुर खीरी 0.95 करोड़, जालौन 0.94 करोड़ जबकि मिर्जापुर 0.93 करोड़ पौधे रोपे गए.

किन विभागों ने लगाई कितने पौधे :वन एवं वन्य जीव विभाग 12.92 करोड़ पौधे, ग्राम विकास विभाग 13.54 करोड़ पौधे, कृषि विभाग 2 करोड़ 89 लाख पौधे, उद्यान विभाग एक करोड़ 61 लाख पौधे, पंचायती राज विभाग एक करोड़ 18 लाख पौधे रोपे.

पौधे जीवन के लिए काफी उपयोगी हैं. (Photo Credit; ETV Bharat)

इन प्रजातियों के लगाए गए पौधे :वन विभाग के अधिकारी बताते हैं कि पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ जन अभियान 2024 के तहत प्रदेश में स्थानीय मृदा व जलवायु के अनुकूल पीपल, पाकड़, बरगद, नीम, इमली, जामुन, बेल, सहजन आम, महुआ, हरड़, बहेड़ा और आंवला जैसे वृक्ष भी लगाए गए हैं.

मंत्री बोले- दुनिया में बनाया पौधरोपण का नया रिकॉर्ड :उत्तर प्रदेश के वन पर्यावरण जंतु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. अरुण कुमार सक्सेना का कहना है कि हमने एक दिन में 36.5 करोड़ पौधे लगाकर दुनिया में रिकॉर्ड स्थापित किया है. यह रिकॉर्ड अब कोई तोड़ सकता है तो वह हम ही हैं.

उनका कहना है कि पौधों को इस तरह लगाया गया है कि भविष्य में उनसे हमें छाया मिल सके, फल मिल सकें, औषधि प्राप्त हो सके, ऑक्सीजन मिल सके. इसके लिए यह पौधे हमारे लिए काफी लाभकारी साबित होंगे. पौधों का संरक्षण हमें करना होगा. जिससे ये पेड़ बनें और हमें राहत प्रदान करें. नर्सरी में अच्छी क्वालिटी और प्रजाति के पौधे भी हम तैयार कर रहे हैं जो हर तरह से हमारे लिए लाभकारी साबित होंगे.

यह भी पढ़ें :काम की खबर! गर्मी में राहत देते हैं ये खास पौधे, घरों के लिए साबित हो रहे रामबाण

ABOUT THE AUTHOR

...view details