उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लालकुआं, रुद्रपुर और लक्सर में खाद्य सुरक्षा विभाग का छापा, मावा और मिठाइयों के लिए सैंपल

लालकुआं में प्रेस लिखी गाड़ी में बरेली से ला रहे था मावा, रुद्रपुर में फूड फैक्ट्री में बन रही थी मिठाई, लक्सर में भी सैंपलिंग

ADULTERATED MAWA SEIZED IN LALKUAN
लालकुआं में मावे के सैंपल लिए (Photo courtesy- Food Safety Department)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Updated : 1 hours ago

हल्द्वानी:दीपावली त्योहार के मद्देनजर ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में मिलावटखोर भी सक्रिय हो गए हैं. खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने के लिए खाद्य विभाग का छापेमारी एवं चेकिंग अभियान जारी है. इसी क्रम में जिला प्रशासन के निर्देश के तहत बुधवार रात्रि खाद्य विभाग की टीम ने लालकुआं कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत चेकिंग के दौरान एक कुन्तल से अधिक मावे की चेकिंग की है. पूछताछ में पता चला कि मावा बरेली से लाकर पिथौरागढ़ को ले जाया जा रहा था. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मावे की सैंपलिंग कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है.

लालकुआं में पकड़ा मावा:जिला अभिहित अधिकारी (District Designated Officer) संजय कुमार एवं क्षेत्रीय खाद्य निरीक्षक कैलाश चन्द्र टम्टा के संयुक्त नेतृत्व में मौजूद विभागीय टीम को बरेली से भारी मात्रा में मावा आने की सूचना मिली थी. इस पर खाद्य विभाग की टीम ने लालकुआं कोतवाली मुख्य चौराहे पर चेकिंग अभियान चलाया.

बरेली से पिथौरागढ़ जा रहा था मावा: तभी बरेली की तरफ से प्रेस लिखी आ रही एक पिकअप गाड़ी को रोककर चेकिंग की गई, तो उसमें एक क्विंटल से अधिक मावा बरामद किया गया. टीम ने उक्त मावा को अपने कब्जे में लेकर उसके सैम्पल ले लिए हैं. साथ ही मावा किसका है, कहां जा रहा था उसकी जांच की जा रही है. पूछताछ में गाड़ी चालक ने बताया कि मावे को बरेली से पिथौरागढ़ को ले जाया जाना था. मावे का किसी प्रकार का कोई बिल भी नहीं था.

त्योहार के दौरान खाद्य पदार्थों की चेकिंग:जिला अभिहित अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि आगामी त्यौहारों को देखते हुए उनका ये अभियान लगातार चलता रहेगा. उन्होंने कहा कि इसी अभियान के दौरान विभाग की टीम नैनीताल, रामनगर और हल्दूचौड़ में छापेमारी अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों के सैम्पल जांचने की कार्रवाई कर रहा है, जिससे कि उपभोक्ताओं तक मिलावटी खाद्य पदार्थ नहीं पहुंचें.

रुद्रपुर में मिठाई की दुकानों में रेड: आज उपायुक्त कुमाऊं मंडल के नेतृत्व में टीम ने उधमसिंह नगर के संजय नगर खेड़ा रुद्रपुर में चल रही फूड प्रोडक्ट फैक्ट्री में छापा मारा. निरीक्षण के दौरान टीम ने मौके पर मिठाई इत्यादि तैयार करने का कारखाना संचालित होना पाया. कारखाने से टीम ने कलाकंद, डोडा बर्फी, मिल्क केक, पतीसा, रसगुल्ला, गुलाब जामुन की ट्रेडिंग होना पाया. टीम ने संदेह के आधार पर चार मिठाइयों के सैंपल लेते हुए जांच के लिए भेज दिए हैं. उपयुक्त कुमाऊ मंडल अनोज ने बताया कि कुछ दिन पूर्व हल्द्वानी में छापेमारी के दौरान फूड प्रोडक्ट के नाम से मिठाई बिक रही थी, जिसका लाइसेंस नंबर सही नहीं पाया गया था. इसे ट्रैक किया गया तो फैक्ट्री रुद्रपुर में संचालित होनी पाई गई. जिसके बाद टीम ने आज फैक्ट्री में छापेमारी कर सैंपलिंग की है. उन्होंने बताया कि नमूनों को लैब भेज दिया गया है.

लक्सर में भी खाद्य विभाग का छापा:हरिद्वार जिले के लक्सर में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी महिमानंद जोशी के नेतृत्व में वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी दिलीप जैन के साथ खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने सुल्तानपुर, खड़ंजा कुतुबपुर तथा मखयाली में मावे की भट्ठियों एवं मिठाई की दुकानों पर छापेमारी कर सैंपलिंग की. सैंपलों को प्रयोगशाला भेजा गया है. बिना लाइसेंस तथा स्वच्छता संबंधी प्रावधानों का पालन न करने वाली इकाइयों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है. एक इकाई को लाइसेंस रिनुअल न कराने पर नोटिस दिया गया है.
ये भी पढ़ें:

Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details