उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी में जिला खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट, खाद्य पदार्थों की दुकानों में मारा छापा, गंदगी मिलने पर नोटिस किया जारी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 25, 2024, 5:07 PM IST

raid in sweet shops हल्द्वानी में आज जिला खाद्य सुरक्षा विभाग ने शहर और आसपास के क्षेत्र स्थित रेस्टोरेंट और खाद्य पदार्थों की दुकानों में छापेमारी की है. इसी बीच एक्सपायरी डेट का सामान बेचते पाया गया है. जिससे विभाग ने नोटिस जारी करने की कार्रवाई की है.

Etv Bharat
Etv Bharat

हल्द्वानी: मुनाफाखोरों पर लगाम लगाने के लिए नैनीताल जिले में खाद्य पदार्थ में मिलावट खोरी और एक्सपायरी खाद्य पदार्थों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में आज खाद्य सुरक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. दरअसल जिला खाद्य सुरक्षा विभाग ने तहसीलदार के नेतृत्व में हल्द्वानी और आसपास के क्षेत्रों में छापेमापी की है, तभी नामी रेस्टोरेंट और प्रतिष्ठित दुकानों से एक्सपायरी डेट का सामान मिला है.

खाद्य सुरक्षा विभाग ने रेस्टोरेंट और मिठाई की दुकानों में मारा छापा:छापेमारी के दौरान जिस जगह पर खाद्य पदार्थ तैयार किए जा रहे थे, वहां पर गंदगी का अंबार लगा मिला और जले हुए तेल में ही खाद्य पदार्थ बनाए जा रहे थे. गंदगी पाए जाने वाले रेस्टोरेंट और मिठाई की दुकानों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जिला प्रशासन ने नोटिस जारी किया है. कई दुकानों में एक्सपायरी डेट का सामान भी मिला है. जिसमें बेसन, मसालें, कोल्ड ड्रिंक और एनर्जी ड्रिंक एक्सपायरी डेट के मिले. इसके अलावा मसाले के साथ-साथ खाद्य पदार्थों में मिलावट की संभावना पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने सैंपल भी लिए हैं.

ये भी पढ़ें:Uttarakhand Adulteration Action: मिलावटखोरी के खिलाफ अभियान जारी, बॉर्डर पर पैनी नजर

खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम-2006 की हुई अवहेलना:वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय कुमार सिंह ने बताया कि इन विक्रेताओं के विरुद्ध खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम-2006 की धाराओं के तहत कार्रवाई की जा रही है. खाद्य सुरक्षा मानकों के अनुसार, खुला खाद्य तेल और खुले पीसे मसाले बेचना प्रतिबंधित हैं, जबकि हल्द्वानी में खुला खाद्य तेल बेचा जा रहा है. उन्होंने कहा कि कई जगह खुले मसाले बेचने के मामले सामने आए हैं. जिससे खाद्य सुरक्षा विभाग इन व्यापारियों को नोटिस देगा. इसके अलावा सिटी मजिस्ट्रेट और औषधि विभाग के छापामारी में मेडिकल स्टोर पर जानवरों को दी जाने वाले एक्सपायरी दवाईयां बेचते हुए पाया गया है. जिससे औषधि विभाग ने नोटिस जारी करने की कार्रवाई की है.

ये भी पढ़ें:हरिद्वार: फूड और ड्रग विभाग की बड़ी कार्रवाई, नष्ट की डेढ़ क्विंटल घटिया मिठाइयां

ABOUT THE AUTHOR

...view details