राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में खराबी से हवाई सेवाएं प्रभावित, जयपुर एयरपोर्ट पर आधा दर्जन से ज्यादा फ्लाइटों का संचालन रुका - Microsoft global outage

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी होने से दुनिया भर में एयरलाइन संचालन में परेशानी हो रही है. इसके कारण जयपुर एयरपोर्ट पर करीब आधा दर्जन से ज्यादा फ्लाइटों का संचालन प्रभावित हुआ है. यात्रियों को बोर्डिंग पास और चेक इन समेत अन्य प्रक्रियायों में समस्या का सामना करना पड़ रह है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 19, 2024, 4:52 PM IST

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में खराबी से हवाई सेवाएं प्रभावित
माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में खराबी से हवाई सेवाएं प्रभावित (ETV Bharat File Photo)

जयपुर : माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर खराब होने से दुनियाभर में एयरलाइन, टीवी टेलीकास्ट और बैंकिंग सेक्टर में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी से देश भर के हवाई अड्डों पर फ्लाइटों का संचालन भी प्रभावित हो रहा है. जयपुर एयरपोर्ट की बात की जाए तो करीब आधा दर्जन से ज्यादा फ्लाइटों का संचालन प्रभावित हुआ है. यात्रियों को बोर्डिंग पास और चेक इन समेत अन्य प्रक्रियायों में समस्या का सामना करना पड़ रह है. सर्वर में खामी के बाद इसके बाद एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से मैन्युअल बोर्डिंग पास और चेक-इन की प्रक्रिया शुरू की गई.

कई फ्लाइट रद्द :पूरे देश में इंडिगो, स्पाइसजेट समेत अन्य एयरलाइंस का संचालन प्रभावित हुआ है. माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी होने से बुकिंग, चेक इन, बोर्डिंग पास और अन्य कार्य प्रभावित हो रहे हैं. फ्लाइटों का संचालन प्रभावित होने से यात्रियों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से यात्रियों से अपील की गई है कि अपनी यात्रा के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें. सर्वर में समस्या के कारण कई फ्लाइट रद्द कर दी गई हैं, तो कई फ्लाइटों का संचालन देरी से हो रहा है. माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी होने से दुनिया भर की आईटी कंपनियां प्रभावित हुई हैं.

इसे भी पढ़ें-लाइव माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन, दुनियाभर में विमान सेवाएं और उड़ानें प्रभावित, हर तरफ मची अफरा-तफरी - Microsoft server down

काउंटर पर लगे कंप्यूटर हुए ठप :जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुक्रवार दोपहर को अचानक माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में समस्या आने के बाद एयरलाइन कंपनियों के काउंटर पर लगे कंप्यूटर भी ठप हो गए. इसकी वजह से एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स का संचालन बंद करना पड़ गया. जयपुर एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई समेत देश के अन्य राज्यों में जाने वाली आधा दर्जन से ज्यादा फ्लाइटों का संचालन रोक दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details