दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

छठ और दीपावली के मद्देनजर ट्रेनों में लगाए जाएंगे पांच हजार कोच, जानें, डीआरएम ने क्या कहा - RAILWAY INTRODUCE EXTRA COACH

RAILWAY INTRODUCE EXTRA COACH: दिवाली और छठ पूजा पर बड़ी संख्या में लोग अपने घर जाते हैं, लेकिन लोगों की संख्या ज्यादा होने के चलते कभी-कभी लोगों को आरक्षित सीट नहीं मिल पाती हैं. इसे देखते हुए ट्रेनों में पांच हजार कोच लगाए जाने की योजना है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 15, 2024, 3:47 PM IST

ट्रेनों में लगाए जाएंगे पांच हजार कोच
ट्रेनों में लगाए जाएंगे पांच हजार कोच (ETV Bharat)

नई दिल्ली: दीपावली और छठ पर लोगों को ट्रेनों में आरक्षित सीट नहीं मिल पा रही है और ट्रेनों में लंबी वेटिंग से लोग परेशान हैं. इसे देखते हुए रेलवे की तरफ से ट्रेनों में पांच हजार अतिरिक्त कोच लगाकर यात्रियों को राहत देने की तैयारी की जा रही है. इतना ही नहीं, यात्रियों की सुविधा के लिए विभिन्न स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी.

ट्रेनों में नए के साथ पुराने कोच भी लगाए जाएंगे: रेलवे के विरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, रेलवे की ओर से नॉन-एसी यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने का फैसला लिया गया है. भारतीय रेल ने अगले दो वित्तीय वर्षों (2024-25 और 2025-26) में 10,000 नॉन-एसी कोच बनाने का लक्ष्य रखा है. चालू वित्तीय वर्ष में 2,605 सामान्य द्वितीय श्रेणी कोच, 1,470 नॉन-एसी कोच, 323 एसएलआर कोच, 32 उच्च क्षमता वाले पार्सल वैन एवं 55 पैंट्री कार बनाने का लक्ष्य है.

अधिकारियों के मुताबिक, नवंबर तक जितने भी नए कोच तैयार हो जाएंगे उन्हें ट्रेनों में लगाया जाएगा. साथ ही पुराने कोच जो पहले से हैं, उन्हें भी भीड़भाड़ वाली ट्रेनों में लगाया जाएगा. इस तरह करीब 5000 कोच ट्रेनों में लगाए जाने की तैयारी है, जिससे दीपावली व छठ पर घर आने जाने वाले यात्रियों को राहत मिल सके. एक ट्रेन में दो या तीन अतिरिक्त कोच लगाए जा सकते हैं.

22 अन्य ट्रेनों में जल्द लगेंगे कोच: रेलवे की तरफ से लंबी दूरी की 46 ट्रेनों में सामान्य यात्रियों को राहत देने के लिए 92 कोच लगाए गए हैं. 22 और ट्रेनों को अतिरिक्त कोच लगाने के लिए चिह्नित किया गया है. जैसे-जैसे नए कोच तैयार होते जाएंगे. ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे. गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस, गुवाहाटी-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, गुवाहाटी-जम्मू तवी एक्सप्रेस, डिब्रूगढ़ लालगढ़ अवध असम एक्सप्रेस, वाराणसी-इंदौर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस, हावड़ा-सिकंदराबाद एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं. इससे यात्रियों को थोड़ी राहत मिली है.

दीपावली और छठ पर यात्रियों की संख्या बहुत ज्यादा होती है. जिन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट बहुत ज्यादा होती है, उस रूट पर स्पेशल ट्रेन चलाते हैं. यदि जनरल क्लास में यात्रियों की संख्या ज्यादा होती है तो बिना अनाउंस्ड ट्रेन चलाए जाते हैं, जिसके लिए दो या तीन रैक हमेशा रिजर्व करके रखते हैं. नए स्लीपर और जनरल कोच बनाए जा रहे हैं. दीपावली और छठ से पहले तक जो भी कोच बनकर तैयार हो जाएंगे, उन्हें ट्रेनों में लगाया जाएगा, जिससे यात्रियों को राहत मिल सके. सुखविंदर सिंह, डीआरएम दिल्ली

यह भी पढ़ें-खुशखबरी! रेलवे में नौकरी का इंतजार खत्म, असिस्टेंट लोको पायलट के 18799 पदों पर जल्द निकलेगी भर्ती

यह भी पढ़ें-दिल्ली: रेलवे कर्मचारियों ने प्रदर्शन कर ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग की, 15 जुलाई को केंद्र सरकार के साथ बैठक

ABOUT THE AUTHOR

...view details