उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 26, 2024, 1:28 PM IST

ETV Bharat / state

लॉ अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को बड़ी राहत, अब दे सकेंगे अखिल भारतीय बार परीक्षा, नोटिफिकेशन जारी - law students BCI exam

तीन और पांच साल के लॉ के अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है. अब वे भी बार काउंसिल आफ इंडिया की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुका है.

लॉ अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को बड़ी राहत.
लॉ अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को बड़ी राहत. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ :देश और प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेज में संचालित 3 व 5 वर्षीय लॉ पाठ्यक्रम के अंतिम सेमेस्टर की पढ़ाई कर रहे छात्रों को बार काउंसिल आफ इंडिया (बीसीआई) ने बड़ी राहत दी है. ऐसे छात्र बार काउंसिल आफ इंडिया द्वारा 24 नवंबर को आयोजित कराई जारी वकालत के लिए अनिवार्य अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) में हिस्सा ले सकेंगे. परीक्षा को और अधिक सुलभ बनाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्दोशों के अनुरूप यह फैसला लिया गया है. बार काउंसिल आफ इंडिया ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. पंजीकरण कराने से संबंधित दिशा निर्देश भी जारी किए हैं.

बिना बैकलॉग वाले अंतिम सेमेस्टर के छात्र दे सकते हैं परीक्षा :बार काउंसिल की ओर से जारी नोटिफिकेशन में साफ कहा गया है कि 3 वर्षीय और 5 वर्षीय अंतिम सेमेस्टर की पढ़ाई कर रहे ले लॉ छात्र जो बीते सभी सेमेस्टर एग्जाम में बिना बैकलॉग (जिनका किसी भी सेमेस्टर में बैक न हो वह) इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. सभी कैंडिडेट्स को एआईबीई के लिए पत्र होने के लिए डिग्री वह नामांकन प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती थी. इन प्रमाण पत्रों को समय से प्राप्त करने में अंतिम वर्ष के छात्रों को आने वाली चुनौतियों को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया को निर्देश दिया था कि ऐसे छात्रों को 2024 में आयोजित होने वाले एआईबीई की परीक्षा में पंजीकरण कराने की अनुमति दे.

जारी किया गया नोटिफिकेशन. (Photo Credit; ETV Bharat)

जिसे डिग्री न मिली वह भी हो सकते हैं शामिल :बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने एआईबीई रजिस्ट्रेशन को लेकर बुधवार शाम को जारी संशोधित अधिसूचना में कहा है कि अंतिम वर्ष के ऐसे छात्र परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते जिनकी पूर्व में किसी सेमेस्टर में बैकलॉग न लगा हो. ऐसे ग्रेजुएट छात्र भी परीक्षा में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे, जो परीक्षा में पास हो या उन्हें डिग्री न मिली हो. इसके अलावा ऐसे लोग ग्रेजुएट भी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे जिनके पास डिग्री हो लेकिन किसी राज्य के बार काउंसिल में एनरोलमेंट ना हो या एनरोलमेंट के बाद एनरोलमेंट सर्टिफिकेट सरेंडर कर चुके.

जारी किया गया नोटिफिकेशन. (Photo Credit; ETV Bharat)

रजिस्ट्रेशन विंडो 25 सितंबर से ओपन :लखनऊ विश्वविद्यालय के लॉ डिपार्टमेंट के डीन प्रोफेसर बंशीधर ने बताया कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने 24 नवंबर को होने वाली एआईबीई के लिए संबंधित छात्रों के पंजीकरण के लिए विंडो 25 सितंबर के रात 12:00 से ओपन कर दिया है. संबंधित सभी विश्वविद्यालय और लॉ डिग्री कॉलेज के छात्र को रजिस्ट्रेशन के समय छात्रों को बची द्वारा जारी अंडरटेकन प्रमाण पत्र व अन्य दस्तावेज की सत्यापित वह स्टैंड कॉपी को सबमिट करना होगा. बार काउंसिल 18 नवंबर को एआईबीई परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर देगा. परीक्षा में भाग लेने के लिए कोई आयु नहीं निर्धारित की गई है.उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करने के लिए जितनी बार चाहे परीक्षा दे सकता है.

अब छात्रों की होगी बायोमैट्रिक अटेंडेंस :इसके अलावा बार काउंसिल आफ इंडिया ने एक दूसरे आदेश में सभी विधि संस्थानों में एडमिशन लेने वाले छात्रों की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करने के निर्देश दिए साथ ही सभी क्लास रूम में सीसीटीवी कैमरे की अनिवार्यता को भी सख्ती से लागू करने को कहा है. सभी विद्यार्थियों को प्रवेश के समय अब यह शपथ पत्र देना होगा कि वह पढ़ाई के दौरान किसी नौकरी अथवा सेवा में नहीं था, जब तक उन्होंने संस्था द्वारा एनओसी न हासिल कर लिया. छात्र के रोजगार संबंधित सभी मामलों को ईमेल के माध्यम से बार काउंसिल आफ इंडिया को रिपोर्ट करना होगा.

यह भी पढ़ें :ग्रीन काॅरिडोर परियोजना; पिपराघाट-शहीद पथ के बीच बंधा निर्माण से लखनऊ के इन इलाकों को होगा बड़ा फायदा, एयरपोर्ट से होगी सीधी कनेक्टीविटी

ABOUT THE AUTHOR

...view details