हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा कांग्रेस कब बदलेगी, चुनाव से पहले CM की लड़ाई अब नेता विपक्ष पर जंग, हुड्डा-सैलजा गुट फिर मैदान में

हरियाणा विधानसभा में नेता विपक्ष कौन होगा, इसका फैसला अभी तक कांग्रेस नहीं कर पाई है. भूपेंद्र हुड्डा और सैलजा गुट मैदान में है.

HARYANA CLP LEADER
भूपेंद्र हुड्डा (बाएं), कुमारी सैलजा (दाएं) (FILE PHOTO)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

चंडीगढ़: हरियाणा में चुनाव के नतीजे आए हुए तीन सप्ताह बीत चुके हैं. सरकार को शपथ लिए हुए भी करीब दो सप्ताह गुजर चुके हैं. मंत्रिमंडल के विभाग बंट चुके हैं. विधायकों की शपथ भी हो चुकी है. लेकिन कांग्रेस में विधायक दल के नेता का फैसला नहीं हो सका है. कांग्रेस पार्टी के आब्जर्वर विधायकों से मिलकर फीसबैक भी ले चुके हैं.

दीपावली के बाद शीतकालीन सत्र- दीपावली के बाद हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र होने की उम्मीद जताई जा रही है. लेकिन कांग्रेस में अभी तक नेता प्रतिपक्ष का चुनाव नहीं हो सका. कांग्रेस के ऑब्जर्वर अपनी रिपोर्ट आलाकमान को भी दे चुके हैं. विधायक दल के नेता को चुनने के लिए चार ऑब्जर्वर चंडीगढ़ भेजे गये थे. इनमें अशोक गहलोत और अजय माकन भी शामिल थे.

पार्टी में बदलाव की मांग- इधर लगातार चर्चा यह है कि विधायक दल के नेता को लेकर भी पार्टी की गुटबाजी की वजह से भी अभी तक किसी के नाम का ऐलान नहीं कर पाया है. पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के फिर से विधायक दल का नेता बनने की उम्मीद है, क्योंकि उनके गुट के विधायक उनके समर्थन में खड़े हैं. लेकिन हरियाणा में हार के बाद पार्टी में बदलाव की उम्मीद की जा रही है.

सैलजा गुट भी कर रहा दावा- वहीं कुमारी सैलजा का गुट विधायक दल का नया नेता चाह रहा है. ऐसे में कुमारी सैलजा गुट ने पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन बिश्नोई के नाम को आगे किया है. अगर पार्टी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को आगे नहीं किया तो फिर उनके गुट से अशोक अरोड़ा विधायक दल के नेता हो सकते हैं. इसके बीच हरियाणा के विधानसभा का अभी सत्रावसान नहीं हुआ है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि नवम्बर के दूसरे सप्ताह में हरियाणा का शीतकालीन सत्र हो सकता है.

क्या कहते है राजनीतिक विश्लेषक- कांग्रेस के विधायक दल के नेता का नाम अभी तक घोषित ना करने के सवालों पर राजनीतिक मामलों के जानकर धीरेंद्र अवस्थी कहते हैं कि कांग्रेस के विधायक दल का नेता पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा होंगे या कोई और इसको लेकर फिफ्टी फिफ्टी वाली स्थिति है. पार्टी के अंदर पॉपुलर डिमांड बदलाव की है. राज्य के जो बड़े नेता चुनाव को लीड कर रहे थे, उनको नैतिक तौर पर जिम्मेदारी लेनी होगी.

विधानसभा चुनाव के बाद फैसला- धीरेंद्र अवस्थी कहते हैं कि अगर 15 नवंबर से पहले विधानसभा का सत्र होता है तो हो सकता है पार्टी विधायक दल के नेता का नाम घोषित कर दे. अगर सत्र नहीं होता है तो इसका फैसला महाराष्ट्र और झारखंड के चुनाव के बाद भी हो सकता है. चुनाव में हार की जिम्मेदारी चुनाव को लीड कर रहे नेताओं की बनती है. ऐसे में किसी नए चेहरे के विधायक दल का नेता चुने जाने की संभावना ज्यादा है. अगर पार्टी हाईकमान को लगेगा कि इस पर जल्द फैसला लेने से पार्टी में टकराव हो सकता है तो ऐसे में पहले बड़े चैलेंज यानी दो राज्यों के चुनाव से निपटना चाहेगा, उसके बाद इस पर फैसला हो सकता है.

ये भी पढ़ें- नेता विपक्ष के पद से होगी भूपेंद्र हुड्डा की विदाई? बंद कमरे में ली गई विधायकों से अलग-अलग राय

ये भी पढ़ें- हरियाणा का 'गब्बर' अभी गुस्से में है, कबूल नहीं नायब सैनी के दिए नये मंत्रालय, सोशल मीडिया पर लिखा पूर्व मंत्री

ये भी पढ़ें- ये हैं हरियाणा कांग्रेस के सबसे युवा विधायक, पार्टी में बदलाव पर कर दी बड़ी बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details