राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: Kota Coaching Students : कोटा से दानापुर के लिए चलाई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, 26 को सुबह 8:00 बजे खुलेगी बुकिंग

कोटा से बिहार जा रहे यात्रियों के लिए खुशखबरी है. रेलवे ने कोटा से दानापुर के लिए विशेष ट्रेन की घोषणा कर दी है.

Festival Special Train
कोटा से दानापुर के लिए चलाई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन (ETV Bharat GFX)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

कोटा: दिवाली के अवसर पर कोटा से बिहार जा रहे यात्रियों के लिए खुशखबरी है. इनमें सबसे ज्यादा खुशखबरी कोचिंग के स्टूडेंट्स के लिए है, जिनका 26 अक्टूबर से ही कोचिंग में अवकाश है और उनके पास में कंफर्म टिकट नहीं है. यह सभी यात्री कोटा से दानापुर के लिए रेलवे ने चलाई विशेष ट्रेन में टिकट ले सकते हैं, जिसकी बुकिंग 26 अक्टूबर को सुबह 8:00 बजे खोली जाएगी.

यह ट्रेन 27 अक्टूबर को कोटा से दानापुर के लिए रवाना होगी. यह पूरी तरह से एयर कंडीशन यह ट्रेन होगी. इसमें थर्ड एसी की 1334 सीट्स होंगी. ईटीवी भारत ने शुक्रवार को ही कोटा से बिहार और यूपी की तरफ जा रहे कोचिंग छात्रों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए "ट्रेन ऑन डिमांड चलाने में कोटा रेल मंडल रहा फिसड्डी, लंबी वेटिंग के बावजूद नहीं चला पा रहे Train" शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था. इसके बाद ही कोटा रेल मंडल ने कोटा से दानापुर के बीच विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की है.

पढ़ें :Rajasthan: ट्रेन ऑन डिमांड चलाने में कोटा रेल मंडल रहा फिसड्डी, लंबी वेटिंग के बावजूद नहीं चला पा रहे Train

कोटा रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य अधिकारी रोहित मालवीय के अनुसार यह स्पेशल ट्रेन गाड़ी नंबर 09803 के नाम से कोटा से दानापुर द्वि साप्ताहिक ट्रेन ऑन डिमांड के लिए 27 अक्टूबर से 10 नवंबर के बीच पांच ट्रिप करेगी. जिसमें हर गुरुवार और शुक्रवार को कोटा से रवाना होगी. यह कोटा से रात 9:25 पर रवाना होगी. उसके बाद यह अगले दिन रात 8:00 बजे दानापुर पहुंच जाएगी.

वापसी में यह ट्रेन 09804 दानापुर 28 अक्टूबर से 11 नवम्बर के बीच पांच ट्रिप करेगी। जिसमें हर मंगलवार व शुक्रवार को रात 9:30 बजे रवाना होगी. इसके बाद यह अगले दिन रात 10:25 पर कोटा पहुंचेगी. सीनियर डीसीएम मालवीय के अनुसार यह ट्रेन बारां, सालपुरा, छबड़ा गुगोर, रुठियाई, गुना, महुआखेड़ी, सागर, दमोह, कटनी, मल्हार, सतना, मानिकपुर, प्रयागराजचैकी, मिर्जापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, बक्सर व आरा में ट्रेन रुकेगी.

कोटा-पटना ट्रेन की सभी क्लास में मिलाकर 735 वेटिंग : कोटा से वर्तमान में दो ट्रेन पटना के लिए संचालित की जा रही है. एक डेली ट्रेन है, जबकि एक साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन है. यह हर शनिवार को रवाना होती है. ऐसे में 26 अक्टूबर को जा रही कोटा पटना ट्रेन में स्लीपर से लेकर फर्स्ट एसी तक कुल मिलाकर 614 वेटिंग अभी तक है. इसके अलावा तत्काल में भी इन्हीं क्लास में 121 वेटिंग हो गई है. कुल मिलाकर 735 वेटिंग इस अकेली ट्रेन में है. इसी तरह से स्पेशल के रूप में चलाई की जा रही कोटा दानापुर 09817 ट्रेन में भी 26 अक्टूबर को स्लीपर से लेकर फर्स्ट क्लास तक 270 वेटिंग है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details