छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जनकपुर पार्क में हथिनी ने बच्चे को दिया जन्म, 22 हाथियों का दल कर रहा निगरानी

मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर में हाथियों का संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

elephants in Manendragarh
मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर में नन्हें हाथी का जन्म (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर:हाथियों का एक विशाल दल इन दिनों जनकपुर पार्क परिक्षेत्र क्षेत्र में देखा जा रहा है. पहले 22 अक्टूबर को 11 हाथियों का दल यहां पहुंचा. फिर 24 अक्टूबर को हाथियों का एक और दल यहां घूमता दिखा. इस दल में 11 हाथी है. इस तरह अब 22 हाथियों का दल जनकपुर में घूम रहा है.

जनकपुर पार्क में नन्हें हाथी का जन्म:जनकपुर पार्क परिक्षेत्र के जंगलों में हथिनी ने नन्हे बच्चे हाथी को जन्म दिया है. यही कारण है कि हाथियों का दल कुदरा पा गांव के जंगल में विचरण कर रहा है. जिससे ग्रामीणों में भय का माहौल बना हुआ है.

जनकपुर में हाथियों ने किसानों की बर्बाद की फसल (ETV Bharat Chhattisgarh)

किसानों की चिंता बढ़ी: ग्रामीणों का कहना है कि इस हाथी दल में नवजात बच्चे के साथ ही कई और शावक भी शामिल हैं. जो लगातार खेतों में लगी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. इससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. उनके सामने आजीविका का संकट खड़ा हो गया है. लोगों को उम्मीद है कि वन विभाग जल्द ही कोई ठोस कदम उठाएगा ताकि हाथियों से होने वाले नुकसान को रोका जा सके.

वन विभाग ने शुरू की निगरानी, ग्रामीणों को किया सतर्क: वन विभाग के अनुसार, इस दल में 22 हाथी हैं, नन्हें हाथी के साथ कई और बच्चे हैं. जिससे उनकी संख्या गिनने में परेशानी हो रही है. जनकपुर पार्क परिक्षेत्र के अधिकारी राजाराम ने बताया कि वन विभाग की टीम हाथियों की गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए हुए है.

हाथियों के विचरण की निगरानी की जा रही है. ग्रामीणों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. मादा हाथी ने एक बच्चे को भी जन्म दिया है. विभाग हाथियों को जंगल की ओर लौटाने का प्रयास कर रहा है ताकि ज्यादा नुकसान से बचा जा सके.-राजाराम, जनकपुर पार्क परिक्षेत्र अधिकारी

हाथियों के पास ना जाने की अपील:वन विभाग ने ग्रामीणों से अपील की है कि वे हाथियों के करीब न जाएं और उनकी गतिविधियों पर नजर रखें. यदि हाथी दल गांव के पास आता है, तो तुरंत विभाग को सूचना दें ताकि समय रहते कार्रवाई की जा सके.

सूरजपुर और धरमजयगढ़ पहुंचा हाथियों का दो दल, कटघोरा में अब भी 49 हाथी मौजूद, दहशत में ग्रामीण
मनेंद्रगढ़ में 11 हाथियों का दल, वन विभाग ने जारी की चेतावनी
हाथियों का दल पहुंचा जनकपुर, किसानों की फसलों को रौंदा, इलाके में हाई अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details