दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली से मेरठ तक नमो भारत ट्रेन के सभी स्टेशनों से चलेंगी फीडर बसें - Namo Bharat train

feeder buses at all RRTS stations: नमो भारत कॉरिडोर पर दिल्ली से मेरठ के बीच सभी स्टेशनों पर यात्रियों को घरों से लाने और पहुंचाने के लिए फीडर बस सेवा उपलब्ध होगी. सभी स्टेशनों पर फीडर बस, कैब और ऑटो रिक्शा के साथ ही रेंटल दोपहिया वाहन भी उपलब्ध कराए जाएंगे.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 5, 2024, 3:30 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नई दिल्ली/गाजियाबाद:नमो भारत ट्रेन के यात्रियों के लिए खुशखबरी है. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर पर यात्रियों के लिए लॉस्ट माइल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए एनसीआरटीसी द्वारा लगातार कवायद की जा रही है. एनसीआरटीसी फीडर ऑपरेटर्स, कैब, ऑटो रिक्शा और बाइक टैक्सी सेवा प्रदाताओं के संपर्क में है. नमो भारत ट्रेनों का संचालन शुरू होने के साथ ही लास्ट माइल कनेक्टिविटी लोगों को मिले, इसके लिए यात्रियों को स्टेशनों पर रेंटल दोपहिया वाहन और रेंटल साइकिल की सुविधा उपलब्ध करने के लिए भी एनसीआरटीसी द्वारा प्रयास किया जा रहा है.

आरआरटीएस स्टेशनों से रैपिडो बाइक टैक्सी की सुविधा भी उपलब्ध है. नमो भारत ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रैपिडो बाइक टैक्सी का उपयोग करने वाले यात्रियों को किराए में 10 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया जा रहा है. फिलहाल यह सुविधा गाजियाबाद और साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशनों पर उपलब्ध है और जल्द ही अन्य स्टेशनों पर भी उपलब्ध होगी.

इसके साथ ही कॉरिडोर के सभी स्टेशनों पर फीडर ई-रिक्शा सर्विस ऑपरेशन के लिए कम से कम एक बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए अभिरुचि की अभिव्यक्ति आमंत्रित की गई है. बैटरी स्वैपिंग स्टेशन से इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा तो मिलेगा ही, साथ ही लोगों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी भी मिलेगी.

यह भी पढ़ें- मैजेंटा लाइन पर चालक रहित मेट्रो का संचालन शुरू, डीएमआरसी दुनिया के 7% ड्राइवर लेस मेट्रो नेटवर्क में शामिल

आरटीएस स्टेशनों के आसपास यात्रियों के लिए रेंटल दुपहिया वाहन और रेंटल साइकिल की व्यवस्था होगी. यात्री घंटों के हिसाब से भुगतान करके इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. कार्य समाप्त होने पर वाहन या साइकिल को वापस स्टेशनों में बने पॉइंट पर खड़ा करके नमो भारत ट्रेनों से आगे की यात्रा कर सकेंगे. एनसीआरटीसी के इन प्रयासों से एक बेहतर और फ्रेंडली ट्रांसपोर्ट सिस्टम तैयार होगा, जिससे प्रदूषण में तो कमी आएगी ही, साथ ही सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं में भी कमी लायी जा सकेगी.

यह भी पढ़ें-राजीव धनखेर ने दिल्ली मेट्रो के नए निदेशक 'परियोजना एवं योजना' का संभाला पदभार

ABOUT THE AUTHOR

...view details