राजस्थान

rajasthan

गंग नहर से सिंचाई के पानी की मांग को लेकर किसानों ने कलेक्ट्रेट पर शुरू किया पड़ाव, दी ये चेतावनी - Farmers sit in at the Collectorate

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 21, 2024, 5:05 PM IST

Updated : Jun 21, 2024, 7:05 PM IST

श्रीगंगानगर जिला कलेक्ट्रेट पर शुक्रवार को किसानों ने गंग नहर से अपने निर्धारित हिस्से का पानी नहीं मिलने को लेकर पड़ाव शुरू किया. किसानों ने कहा कि ये सांकेतिक प्रदर्शन है, आगामी दिनों में मंडी बंद और चक्का जाम किया जाएगा.

Farmers sit in at the Collectorate
किसानों ने कलेक्ट्रेट पर शुरू किया पड़ाव (ETV Bharat Sriganganagar)

सिंचाई के पानी को लेकर किसानों ने शुरू किया पड़ाव (ETV Bharat Sriganganagar)

श्रीगंगानगर.जिले की जीवनदायिनी गंग नहर में निर्धारित हिस्से के मुताबिक सिंचाई पानी नहीं मिलने के चलते किसानों में आक्रोश है. इसे लेकर किसानों ने शुक्रवार को जिला कलेक्ट्रेट पर पड़ाव शुरू कर दिया है. पड़ाव में आसपास के गांव और शहरों से बड़ी संख्या में किसान पहुंचे.

ग्रामीण किसान मजदूर समिति संयोजक रंजीत राजू ने बताया कि पंजाब अपनी जिद पर अड़ा हुआ है और राजस्थान के हिस्से का पानी नहीं छोड़ रहा है. उन्होंने बताया कि पंजाब में धान की रोपाई का सीजन चल रहा है. पंजाब की नहरें अपनी क्षमता से 25 से 30% अधिक चल रही हैं. राजस्थान के किसान बर्बाद होने के कगार पर हैं. उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष गुलाबी सुंडी के कारण कॉटन की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई और अब नहरबंदी के बाद भयंकर गर्मी के मौसम में सिंचाई पानी की अत्यंत आवश्यकता है, लेकिन अब किसानों को पूरा पानी नहीं मिल पा रहा.

पढ़ें:सतीश पूनिया ने लिखा सीएम गहलोत को खत, कहा - पंजाब सरकार से बातकर किसानों को सिंचाई के लिए अविलंब दिलाएं पानी

उन्होंने बताया कि राजस्थान के लिए 2500 क्यूसेक प्रतिदिन का शेयर निर्धारित है. लेकिन पिछले कई दिनों से 1000 क्यूसेक के आसपास पानी छोड़ा जा रहा है. किसानों ने कहा कि आज सांकेतिक प्रदर्शन किया गया है. आने वाले 24 जून को दोनों जिलों की मंडियां बंद करवाई जाएगी और 28 जून को चक्का जाम भी किया जाएगा. किसानों ने कहा कि गंग नहर के आरडी 45 से खंखा हेड तक सीसी रोड बनाई जानी चाहिए ताकि पानी चोरी रुक सके. इसके साथ-साथ नहर के किनारे एक पौंड को भी बनाया जाना चाहिए. जिससे रेगुलेशन को सही तरीके से चलाया जा सके.

नहरी पानी सहित कई मुद्दों को लेकर कांग्रेस उतरेगी सड़कों पर: कांग्रेस नेताओं ने श्रीगंगानगर में एक प्रेस वार्ता में विभिन्न मुद्दों को लेकर भाजपा सरकार को घेरा और कहा कि अब कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी और आंदोलन करेगी. सांसद कुलदीप इंदोरा ने कहा कि पिछले 10 दिनों से किसान सिंचाई पानी के लिए आंदोलन कर रहे हैं. पंजाब गंग नहर में राजस्थान के हिस्से का पानी नहीं छोड़ रहा है, जिससे किसानों की फसलों की बिजाई नहीं हो पा रही. उन्होंने कहा कि राजस्थान के सीएम ने पंजाब के सीएम से बात की, लेकिन उसका नतीजा ये हुआ कि गंग नहर में पानी और कम हो गयी.

पढ़ें:सिंचाई पानी की समस्या से जूझ रहे श्रीगंगानगर के किसानों को जल्द मिलेगी राहत, सीएम भजनलाल ने पंजाब के सीएम से की बात - CM talk to Punjab CM for water

श्रीकरणपुर विधायक रूपेंद्र कुन्नर ने कहा कि भीषण गर्मी के मौसम में राज्य सरकार आमजन को बिजली देने में नाकाम रही. हर दिन रात अनेको कट लगाए जा रहे हैं. उन्होंने रायसिंहनगर इलाके में हिरणों के शिकार के मामले में भी सरकार को आड़े हाथों लिया और कहा कि इलाके में शिकार की घटनाएं बढ़ गई हैं. पूर्व विधायक राजकुमार गौड़ ने कहा कि पिछले सात महीनों में भाजपा सरकार कुछ नहीं कर पाई. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार द्वारा मंजूर किये गए कामों को रिव्यू के नाम पर रोका जा रहा है.

Last Updated : Jun 21, 2024, 7:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details