हरियाणा

haryana

फतेहाबाद से दिल्ली कूच के लिए निकले किसानों को पुलिस ने बॉर्डर पर रोका, सड़क पर खोदे गड्ढे

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Feb 14, 2024, 10:52 PM IST

Fatehabad Farmers Protest: हरियाणा में किसान और सरकार एक बार फिर आमने-सामने हैं. दिल्ली कूच कर रहे किसानों को अंबाला के शंभू बॉर्डर पर ही रोक दिया गया है. पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े. जिसके बाद हरियाणा से भी किसानों का समर्थन शुरू हो गया है. बुधवार को रतिया से बड़ी संख्या में किसान दिल्ली कूच के लिए निकले लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया.

Fatehabad Farmers Protest
Fatehabad Farmers Protest

फतेहाबाद से दिल्ली कूच के लिए निकले किसानों को पुलिस ने बॉर्डर पर रोका

फतेहाबाद: रतिया इलाके से दिल्ली कूच के लिए निकल रहे किसानों को फतेहाबाद पुलिस ने बॉर्डर पर ही रोक कर दिया है. पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करते रास्ते पर बैरिकेड लगा दिए हैं और सड़क पर 5 से 6 फीट गहरे गड्ढे खोद दिए हैं. किसान किसी भी तरह आगे ना बढ़ पाएं इसलिए सड़के बीचोबीच कीलें भी गाड़ दी गई हैं.

बुधवार को बड़ी संख्या में किसान दिल्ली कूच करने वाले थे. रतिया से किसानों की भीड़ आगे बढ़ रही थी. लेकिन दिल्ली जाने वाले मार्ग पर पुलिस का पहले से ही रोकने का इंतजाम था ताकि वो आगे ना बढ़ सकें. पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए सभी संभावित मार्गों को अवरुद्ध कर दिया है. यहां तक की सड़क पर ग्रीस लगा दी गई है ताकि फिसलन के डर से किसान वाहन ना निकालें.

पुलिस ने पुलिया पर बैरिकेड लगाकर सड़क खोद दी है.

भारतीय किसान यूनियन खेती बचाओ के बैनर तले निकले किसान जब आगे नहीं बढ़ सके तो सड़क पर ही धरना शुरू कर दिया है. किसानों ने बीच रास्ते पर डेरा जमा दिया है. वहीं पर लंगर की व्यवस्था भी शुरू कर दी गई है. आस-पास के इलाकों से किसान ट्रैक्टर पर सवार होकर लगातार इस धरने पर पहुंच रहे हैं. किसान शंभू बॉर्डर पर पुलिस की कार्रवाई से नाराज हैं.

पुलिस के द्वारा किसानों को रोकने के लिए 6 लेयर की सुरक्षा व्यवस्था तैयार की गई है, जिसे भेद पाना किसानों के लिए कठिन नजर आ रहा है. यही कारण है कि किसान पुलिस से भिड़ने की बजाय धरने पर बैठ गए हैं. किसान नेताओं का कहना है कि फिलहाल उनका धरना जारी रहेगा. इस मामले में 15 फरवरी को किसानों की बड़ी मीटिंग है. इस मीटिंग में आगे की रणनीति बनाई जायेगी.

ये भी पढ़ें-किसानों की लड़ाई सड़क पर आई, जानिए कितना और क्यों अलग है किसान आंदोलन 2.0?

ये भी पढ़ें-किसानों के दिल्ली कूच के बीच किसान नेताओं से बातचीत करेगी सरकार, चंडीगढ़ में गुरूवार को शाम 5 बजे होगी मीटिंग

ये भी पढ़ें-किसानों के दिल्ली कूच पर केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर का बड़ा बयान, किसान आंदोलन को बताया मोदी विरोधियों का आंदोलन

ABOUT THE AUTHOR

...view details