छत्तीसगढ़

chhattisgarh

किसान नेता राकेश टिकैत पहुंचे बस्तर, कहा- नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई में किसान को न बनाएं निशाना - Farmer leader Rakesh Tikait Bastar

किसान नेता राकेश टिकैत बस्तर दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने नक्सलवाद को लेकर बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई में किसान को निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Farmer leader Rakesh Tikait Bastar Visit
किसान नेता राकेश टिकैत पहुंचे बस्तर (ETV Bharat)

बीजापुर: भारतीय किसान यूनियन नेता राकेश टिकैत बस्तर पहुंचे. इस दौरान किसान नेता ने नक्सलवाद को लेकर बड़ी बातें कही हैं. राकेश टिकैत ने कहा कि नक्सलवाद को केवल विचारधारा के माध्यम से ही खत्म किया जा सकता है. इस खतरे के खिलाफ लड़ाई में किसानों को निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए.

''किसानों को निशाना बनाना सही नहीं'': बीकेयू की बीजापुर जिला इकाई की 'किसान महापंचायत' को संबोधित करते गुरुवार को राकेश टिकैत ने कहा कि नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में ग्राम पर्यटन नीति शुरू करने से आदिवासियों के लिए आजीविका का सृजन होगा. नक्सलवाद एक विचारधारा है, जिसे केवल विचारधारा के माध्यम से ही खत्म किया जा सकता है, लेकिन इस खतरे को खत्म करने के नाम पर किसानों को निशाना बनाना ठीक नहीं है.

यहां सभी मुठभेड़ों की जांच होनी चाहिए. ग्रामीणों को दोनों पक्षों से नुकसान उठाना पड़ता है. वे सुरक्षाबल और नक्सली दोनों के निशाने पर होते हैं.: राकेश टिकैत, भारतीय किसान यूनियन नेता

बस्तर में रोजगार के कई साधन: आगे टिकैत ने कहा कि बस्तर बहुत खूबसूरत है. यहां पर्यटन को बढ़ावा दिया जाना चाहिए. यहां ग्राम पर्यटन नीति लागू की जानी चाहिए, जिससे ग्रामीणों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे. बस्तर क्षेत्र में स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए जाने चाहिए. इस क्षेत्र में अच्छी जलवायु और प्राकृतिक संसाधन होने के बावजूद लोग परेशान क्यों हैं? यह व्यापारियों और उद्योगपतियों को खुश करने वाली सरकार है. भूमि और अधिकारों के लिए संघर्ष जारी रहेगा.

सीएम साय के नाम सौंपा ज्ञापन:कार्यक्रम के दौरान टिकैत ने जिला अधिकारी को मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नाम ज्ञापन सौंपा, जिसमें संगठन की 27 मांगें शामिल थीं. इनमें बस्तर और सरगुजा क्षेत्रों के अनुसूचित क्षेत्रों में पंचायत अधिनियम नियमों को लागू करना, जैव विविधता से भरपूर हसदेव-अरंड वन में खनन गतिविधियों की अनुमति रद्द करने सहित कई मांगे शामिल थी.

सोर्सः PTI

सुकमा में सुरक्षाबल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, माओवादियों के कोर इलाके में ऑपरेशन - Naxal Encounter in Sukma
बीजापुर में लाल आतंक पर सुरक्षाबलों का फुल एक्शन जारी, तीन हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार - forces Strong action on red terror
लोन वर्राटू अभियान का असर, इनामी नक्सली कुरामी कोसा का सरेंडर - lon varratu

ABOUT THE AUTHOR

...view details