राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अलवर पुलिस ने 10 हजार फर्जी सिम कराई बंद

अलवर पुलिस ने साइबर ठगों पर कार्रवाई करते 10 हजार फर्जी सिम बंद करवाई है. इन फर्जी सिमों से लोगों के साथ ठगी करने का मामले सामने आ रहे हैं.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 1, 2024, 5:04 PM IST

10000 fake SIMs blocked
10 हजार फर्जी सिम कराई बंद

अलवर.पुलिस ने साइबर ठगों पर कार्रवाई करते हुए 10 हजार फर्जी सिम बंद करवाई है. इन फर्जी सिमों से लोगों के साथ ठगी करने का मामले सामने आ रहे हैं. अलवर जिला पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने बताया कि हमने इस पूरे मामले में जब जांच पड़ताल की, तो सामने आया कि यहां पर जो साइबर ठग हैं, वो ड्राइविंग करके पूरे देश में घूमते हैं.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि राजस्थान में जो सिम कार्ड चल रहे हैं, उनसे कभी भी साइबर फ्रॉड नहीं होता है. यह फ्रॉड जब होता है, जब दूसरे राज्यों से जैसे झारखंड़, पश्चिम बंगाल से सिम लेकर आते हैं. वो ही लोग यहां आकर ठगी कर रहे हैं. अलवर पुलिस ने 2023 में 80000 सिम को ब्लॉक करवाया था. इसी साल जनवरी-फरवरी में 10 हजार 183 सिम को ब्लॉक करवाया है.

पढ़ें:Cyber Criminals Arrested : 1243 फर्जी सिम कार्ड के साथ छह साइबर अपराधी गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने आमजन से अपील की है कि फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दें. क्योंकि जो लोग ठगी करने वाले लोग हैं, वो इसलिए आपको कॉल करते हैं कि आपके किसी जानकार का एक्सीडेंट हो गया है और मैं इस थाने से बात कर रहा हूं. कुछ पैसे भेज दो, मैं इसको छुड़वा दूंगा या और भी कई तरीके होते हैं. इस तरह आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आता है, जिसके कारण आपके खाते में से पैसे कट जाते हैं.

पढ़ें:Fake SIM Racket Busted: राजस्थान एटीएस ने फर्जी सिम जारी करने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश

उन्होंने आमजन से साइबर फ्रॉड के खिलाफ जागरूकता लाने की अपील की है. क्योंकि सामने वाला कुछ भी बात करके आपसे पर्सनल डिटेल ले लेता है. उसके बाद आपके खाते से पैसे कट जाते हैं. किसी अनजान को पर्सनल डिटेल बिल्कुल भी नहीं दें. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आगे भी हम इसी तरह की कार्रवाई करते रहेंगे, जिससे साइबर फ्रॉड बिल्कुल भी ना हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details