झारखंड

jharkhand

झारखंड में पैसे लेकर होमगार्ड जवान की फर्जी बहाली, एक गिरफ्तार - Fake Recruitment Of Home Guard

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Fake home guard jawan arrested. रांची में एक फर्जी होमगार्ड जवान पकड़ा गया है. पुलिस को पूछताछ में कई चौंकाने वाली जानकारी मिली है. खबर में जानिए क्या है पूरा मामला.

Fake Home Guard Jawan Arrested
फर्जी होमगार्ड जवान को गिरफ्तार कर ले जाती पुलिस. (फोटो-ईटीवी भारत)

रांचीः झारखंड में 1.30 लाख रुपये देकर फर्जी तरीके से होमगार्ड जवान बहाल किए जा रहे हैं. विभागीय जांच में खुलासा होने के बाद और धुर्वा थाने में दर्ज शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है.

होमगार्ड कंपनी कमांडर को दिए थे पैसे

गिरफ्तार आसिफ अंसारी के मुताबिक उसने होमगार्ड के कंपनी कमांडर कैलाश यादव को इसके लिए पैसे दिए थे. पैसे मिलते ही साल 2021 में आसिफ अंसारी को फर्जी तरीके से होमगार्ड का आरक्षी बना दिया गया था. इसके लिए ना कोई प्रक्रिया पूरी की गई और ना कोई ट्रेनिंग. इस दौरान आसिफ अंसारी लोकसभा चुनाव 2024 के अलावा राज्य के अलग-अलग जिलों में सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात रहा.

रांची का धुर्वा थाना. (फोटो-ईटीवी भारत)

फर्जी तरीके से हुई थी बहाली

जांच में पता चला है कि आसिफ को लापता एक होमगार्ड जवान के आरक्षी नंबर पर फर्जी तरीके से बहाल किया गया था. होमगार्ड के डीजी अनिल पाल्टा ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने ईटीवी भारत को बताया कि उनके आदेश पर विभागीय जांच शुरू हुई थी. अब तक कंपनी कमांडर समेत पांच लोगों की पहचान हो चुकी है. इसमें एक की गिरफ्तारी भी हो गई है.

रैकेट का पता लगाने में जुटी पुलिस

उन्होंने बताया कि इस रैकेट में और कौन-कौन लोग शामिल हैं, उनको चिन्हित करने की कवायद चल रही है. खास बात है कि फर्जी बहाली के बाद से ड्यूटी के बदले आसिफ अंसारी को विभाग द्वारा 2 लाख 59 हजार का भुगतान भी हो चुका है.

अन्य आरोपियों की तलाश जारी

इस खुलासे के बाद से कंपनी कमांडर कैलाश यादव समेत अन्य आरोपियों की तलाश जारी है. फरार चल रहे निसार अंसारी, आसिफ अहमद और जगदेव टोप्पो की गिरफ्तारी के बाद कई और बड़े खुलासे होने की संभावना है. फिलहाल आसिफ अंसारी को जेल भेज दिया गया है.

ये भी पढ़ें-

होमगार्ड के लिए खुशखबरीः पुलिसकर्मियों के समकक्ष मिलेगा भत्ता, एसोसिएशन ने सीएम हेमंत के प्रति जताया आभार - Home Guard Allowance Increased

अब रांची में होमगार्ड के जवान भी संभालेंगे ट्रैफिक की कमान, ट्रेनिंग पूरी - traffic in Ranchi

कोल्हान में पुलिस के नाम पर फर्जी बहाली, गिरफ्तार कोबरा जवान ने खोले राज

ABOUT THE AUTHOR

...view details