झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में JSSC CGL पेपर से छेड़छाड़ मामला: महज 7 घंटे के अंदर डीसी को सौंपी गई रिपोर्ट - JSSC CGL paper tampering case

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

JSSC CGL Exam. जेएसएससी सीजीएल प्रतियोगी परीक्षा के प्रश्नपत्र की कथित सील खोले जाने की रिपोर्ट उपायुक्त को सौंप दी गई है. हजारीबाग में प्रश्नपत्र से छेड़छाड़ा का अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया था.

JSSC CGL Exam
हजारीबाग डीसी नैन्सी सहाय (फाइल फोटो - ईटीवी भारत)

हजारीबाग : जेएसएससी सीजीएल प्रतियोगिता परीक्षा के प्रश्नपत्र का सील खुलने की जांच रिपोर्ट केंद्राधीक्षक ने महज 7 घंटे के अंदर उपायुक्त को सौंप दी है. हजारीबाग उपायुक्त नैन्सी सहाय ने प्रश्नपत्र का सील पहले से खुला होने की मीडिया रिपोर्ट के आधार पर केंद्राधीक्षक से रिपोर्ट की मांग की थी.

हजारीबाग डीसी नैंसी सहाय ने बताया कि जेएसएससी सीजीएल प्रतियोगिता परीक्षा के अंतिम दिन 22 सितंबर को परीक्षा समाप्ति के बाद जैक एंड जिल स्कूल के परीक्षा केंद्र में प्रश्नपत्र का सील खुला होने की प्रेस मीडिया द्वारा दी गई सूचना पर जिला प्रशासन ने तत्काल संज्ञान लिया. संबंधित केंद्राधीक्षक से विस्तृत जांच रिपोर्ट की मांग की गई. जिस पर जैक एंड जिल स्कूल में प्रतिनियुक्त केंद्राधीक्षक द्वारा जांच रिपोर्ट सौंप दी गई है.

उन्होंने बताया है कि परीक्षा शुरू होने से लेकर समाप्ति तक की सारी गतिविधियां सीसीटीवी की निगरानी में हुई. सभी प्रश्नपत्र पूरी तरह से आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए सीलबंद लिफाफे में थे. जिसे अभ्यर्थियों की मौजूदगी में खोला गया. जिसकी पुष्टि उपस्थित अभ्यर्थियों ने भी की है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जेएसएससी एवं जिला स्तर से दिए गए सभी निर्देशों एवं एसओपी का केंद्राधीक्षकों एवं विद्यालय में प्रतिनियुक्त सभी वीक्षकों द्वारा सख्ती से पालन किया गया है.

बता दें कि जैक एंड जिल स्कूल के परीक्षा केंद्र में खोरठा विषय की परीक्षा के बाद कुछ अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि उन्हें जो प्रश्नपत्र मुहैया कराए गए, उनके सील के साथ छेड़छाड़ की गई थी. साथ ही कुछ अभ्यर्थियों के बुकलेट का नंबर भी आगे-पीछे था. जिसके बाद डीसी ने परीक्षा केंद्र के अधीक्षक से मामले की पूरी रिपोर्ट मांगी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details