राजस्थान

rajasthan

8वीं कक्षा के 12 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों का मूल्यांकन, मई में जारी होंगे परिणाम - Class 8th Exam Evaluation

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 13, 2024, 8:04 PM IST

Class 8th Exam Evaluation, 8वीं कक्षा का रिजल्ट मई माह के दूसरे सप्ताह तक आने की संभावना है. प्रारंभिक शिक्षा निदेशक सीताराम जाट ने मूल्यांकन कार्य के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. बता दें कि राजस्थान बोर्ड स्कूल एजुकेशन की ओर से 28 मार्च से 4 अप्रैल तक 8वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित की गई थी.

Class 8th Exam Evaluation
Class 8th Exam Evaluation

जयपुर. प्रदेश में बीते दिनों हुई 8वीं कक्षा की परीक्षाओं के बाद अब प्रारंभिक शिक्षा निदेशक सीताराम जाट ने मूल्यांकन कार्य के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा के जयपुर जिले के मूल्यांकन केंद्रों का अवलोकन कर 15 अप्रैल तक मूल्यांकन कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं. आठवीं कक्षा का रिजल्ट मई महीने के दूसरे सप्ताह तक आने की संभावना जताई जा रही है. दरअसल, राजस्थान बोर्ड स्कूल एजुकेशन की ओर से 28 मार्च से 4 अप्रैल तक आठवीं कक्षा की परीक्षा आयोजित कराई गई थी. परीक्षा में नकल या अनुचित साधनों के इस्तेमाल पर बोर्ड की ओर से सख्ती भी दिखाई गई थी. वहीं, अब परीक्षा परिणाम में किसी तरह की देरी न हो, इसे ध्यान में रखते हुए प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने खुद कमान संभाला. उन्होंने मूल्यांकन कार्य की शुचिता और गोपनीयता बनाए रखते हुए 15 अप्रैल तक मूल्यांकन कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया है.

प्रारंभिक शिक्षा जिला शिक्षा अधिकारी जगदीश नारायण मीणा ने बताया कि मूल्यांकन कार्य में सीबीईओ की ओर से नियुक्त किए गए सभी परीक्षकों को समय पर मूल्यांकन केन्द्र पहुंच कर मूल्यांकन कार्य सम्पादित करने के निर्देश दिए गए हैं. उत्तर पुस्तिकाओं के अनुपात में परीक्षक मूल्यांकन केन्द्र पर नियुक्त किए जा चुके हैं. यदि कोई परीक्षक मूल्यांकन कार्य के लिए उपस्थित नहीं होता है तो उसे सीबीईओ कार्यालय से कारण बताओ नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाएगी. वहीं, मूल्यांकन केंद्र पर उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करवाते हुए अबिलंब पोर्टल पर मार्क्स एंट्री करवाया जाना सुनिश्चित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जिन परीक्षार्थियों की आज दिनांक तक सत्रांक एंट्री नहीं की गई हैं, उनके बिना किसी देरी के विद्यालय लॉग इन से सत्रांक एंट्री करवाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

इसे भी पढ़ें -आरबीएसई की परीक्षाओं में गोपनीयता और पारदर्शिता सर्वोच्च प्राथमिकता- मेघना चौधरी

आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड की ओर से आयोजित 8वीं कक्षा की परीक्षा प्रदेश के 9 हजार 601 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. इसमें 12 लाख 64 हजार 913 छात्र नामांकित थे, जिनमें से 12 लाख 52 हजार 127 छात्रों ने परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन किया था. छात्र में प्रत्येक विषय में पास होने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. बीते साल कक्षा 8वीं के परिणामों में ग्रेड सिस्टम के तहत 95 हजार 226 छात्रों को ए ग्रेड, 4 लाख 74 हजार 924 छात्रों को बी ग्रेड, 5 लाख 76 हजार 782 छात्र सी ग्रेड और 86 हजार 770 छात्र डी ग्रेड में पास हुए थे. जबकि 86 हजार 777 परीक्षार्थियों को सप्लीमेंट्री घोषित किया गया था. हालांकि बीते साल कोई मेरिट सूची जारी नहीं की गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details