झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सरायकेला बिजली विभाग ने ग्रामीणों पर किया केस, पावर सबस्टेशन का घेराव कर साढ़े 6 घंटे तक विद्युत आपूर्ति कर दी थी बाधित

Villagers protest at power substation in Seraikela. सरायकेला में ग्रामीणों द्वारा पावर सबस्टेशन का घेराव करने से छह घंटे तक विद्युत आपूर्ति ठप रही. जिससे विभाग को लगभग 5 लाख की राशि की क्षति हुई. इसको लेकर विभाग ने सरकारी काम में बाधा डालने का मामला दर्ज कराया है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 20, 2024, 9:42 PM IST

Electricity Department filed case against villagers who protested at power substation in Seraikela
सरायकेला विद्युत विभाग ने प्रदर्शन करने वाले ग्रामीणों पर केस दर्ज कराया

सरायकेला बिजली विभाग ने ग्रामीणों पर किया केस, जानकारी देते कार्यपालक अभियंता

सरायकेला: जिला में छोटा गम्हरिया स्थित विद्युत पावर सबस्टेशन में शव के साथ ग्रामीणों द्वारा प्रदर्शन को लेकर बिजली विभाग की ओर से केस किया गया है. घेराव करने वालों के विरूद्ध सरकारी काम में बाधा डालने, सरकारी संपत्ति को नुकसान करने संबंधित मामला दर्ज कराया है. बता दें कि शनिवार 17 फरवरी को ग्रामीणों ने शव रखकर पावर सबस्टेशन के बाहर प्रदर्शन कर विद्युत आपूर्ति बाधित कर दी थी.

गम्हरिया के बलरामपुर निवासी राजकुमार राम की इलाज के क्रम में 16 फरवरी को टीएमएच अस्पताल में निधन हो गया. इसके बाद शनिवार 17 फरवरी को आक्रोशित परिजनों ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर शव को छोटा गम्हरिया विद्युत पावर सबस्टेशन के बाहर रखकर घेराव किया. उन्होंने मुआवजा व नौकरी की मांग को लेकर साढ़े 6 घंटे तक विद्युत आपूर्ति ठप कर दी थी, जिससे पूरे क्षेत्र में हाहाकार मचा था. इसके साथ ही विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ दुर्व्यवहार किया गया था. इसे लेकर बिजली विभाग ने प्रदर्शन करने वाले पवन कुमार राम, अमित कुमार राम, संदीप कुमार राम, अमित सिंह, सुनील कुमार, सुमित समेत अन्य के विरूद्ध सरकारी काम में बाधा डालने, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने संबंधित मामले गम्हरिया थाना में दर्ज कराया है.

इस संबंध में जानकारी देते हुए आदित्यपुर प्रमंडल विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता अनूप प्रसाद ने बताया कि 1 फरवरी को बलरामपुर निवासी राजकुमार राम अपनी छत पर बिजली की तार के संपर्क में आ गए थे, जिससे वह झुलस गए थे और कई दिनों के बाद इलाज के दौरान 16 फरवरी को उनकी मौत हो गई थी. 17 फरवरी को परिजनों ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर पावर सब स्टेशन से विद्युत आपूर्ति बाधित कर दी. वहीं मृतक के परिजनों ने पूर्व में ही विद्युत विभाग के अधिकारियों के खिलाफ गम्हरिया थाना में लिखित शिकायत की है.

विद्युत विभाग के प्रावधानों के तहत ही मिलता है मुआवजाः

मृतक के परिजनों द्वारा नौकरी और मुआवजा संबंधित मांग को लेकर कार्यपालक अभियंता ने बताया कि झारखंड विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के रांची स्थित इलेक्ट्रिकल इंस्पेक्टर कार्यालय द्वारा जांच के बाद मुआवजा दिए जाने का प्रावधान है. उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से घायल होने पर प्रावधान के तहत 2 लाख एवं मृत्यु की स्थिति में 5 लाख का मुआवजा दिया जाता है.

इसे भी पढे़ं- पलामू में बिजली चोरी के खिलाफ जेबीवीएनएल की छापेमारी, आठ लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

इसे भी पढे़ं- बिजली विभाग के फर्जी अधिकारी बन ठगी करने वाले दो साइबर अपराधी गिरफ्तार, दो भागने में रहे सफल

इसे भी पढे़ं- रांची में करंट लगने से बिजली मिस्त्री की मौत, लोगों ने मुआवजे की मांग को लेकर किया हंगामा

ABOUT THE AUTHOR

...view details