छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ बिजली कंपनियों ने विद्युत नियामक आयोग को भेजा टैरिफ प्रस्ताव

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jan 27, 2024, 10:36 PM IST

Electricity companies sent tariff proposal: बिजली कंपनियों ने विद्युत नियामक आयोग को टैरिफ प्रस्ताव भेजा है. हालांकि लोकसभा चुनाव के कारण बदलाव की संभावना कम है.

Electricity Regulatory Commission in Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ बिजली कंपनियों ने विद्युत नियामक आयोग

रायपुर: छत्तीसगढ़ में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए नई बिजली दर तय करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. तीन प्रमुख सरकारी बिजली कंपनियों ने टैरिफ प्रस्ताव राज्य विद्युत नियामक आयोग को भेज दिया है. आयोग इन प्रस्तावों का अध्ययन करने के बाद इसे सार्वजनिक रूप से प्रकाशित करेगा. लेकिन इसको लेकर अभी कोई तिथि तय नहीं की गई है. कुछ महीने बाद छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव भी होने हैं.

आयोग ने प्रस्ताव की मांगी समरी:कंपनी के अधिकारियों की मानें तो टैरिफ प्रस्ताव में आय व्यय के साथ ही कंपनी की वित्तीय जरूरत की जानकारी विद्युत नियामक आयोग को भेज दी गई है. आयोग ने इस प्रस्ताव की समरी मांगी थी जिसके आधार पर इसे सार्वजनिक रूप से प्रकाशित किया जाएगा. दावा और आपत्तियां आमंत्रित की जाएगी. इसके बाद प्रस्तावों पर जनसुनवाई भी होगी. सभी पक्षों को सुनने के बाद विद्युत नियामक आयोग बिजली की नई दर तय करेगा.

विद्युत नियामक आयोग को कंपनियों की तरफ से टैरिफ प्रस्ताव मिल गया है और नई दरों के निर्धारण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. लेकिन फिलहाल बिजली के दाम बढ़ेंगे या फिर स्थिर रहेंगे. इस पर अभी फैसला नहीं लिया गया है. -एसपी शुक्ला, सचिव, राज्य विद्युत नियामक आयोग

बिजली दरों में खास बदलाव नहीं देखने को मिलेगी: छत्तीसगढ़ में आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि इस साल बिजली की दरों में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. हालांकि यह भी चर्चा है कि बिजली के दरों के निर्धारण की प्रक्रिया शुरू होने तक चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा भी कर दी जाएगी. चुनाव खत्म होने के बाद ही नई दरों की घोषणा की जाएगी. संभावना जताई जा रही है कि ऐसे में जरूरत पड़ने पर जरूरत के हिसाब से बिजली की दरें बढ़ाई जा सकती है.

पद्मश्री रामलाल बरेठ की कहानी, रायगढ़ को बनाया कत्थक नृत्य का चौथा घराना
छत्तीसगढ़ कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में लोकसभा चुनाव पर महामंथन, भूपेश बघेल को मिला दो टूक जवाब !
पुलिस लाइन में 2 साल के मासूम को खूंखार कुत्तों ने नोंच डाला, जिंदगी और मौत से लड़ रहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details