उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 30, 2024, 4:54 PM IST

ETV Bharat / state

लोकसभा चुनाव 2024: निर्वाचन आयोग ने किया वर्कशाप का आयोजन, दी गई महत्वपूर्ण जानकारियां

Election Commission workshop लोकसभा चुनाव 2024 के लिए निर्वाचन आयोग ने उत्तराखंड सचिवालय देहरादून में स्टेट लेवल मीडिया वर्कशॉप का आयोजन किया, जिसमें अधिकारियों को महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई है. उन्हें चुनाव के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना है, इसके बारे में बताया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:लोकसभा चुनाव 2024 में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. फरवरी के आखिर या मार्च के शुरुआत में कभी भी लोकसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है. ऐसे में जहां एक तरफ राजनीतिक पार्टियां चुनाव को लेकर रणनीति बना रही है तो वहीं निर्वाचन आयोग भी अपनी तैयारियों में जुटे हुए है. मंगलावर 30 जनवरी को उत्तराखंड सचिवालय देहरादून में स्थित निर्वाचन कार्यालय में उत्तराखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी षणमुगम ने अधिकारियों के साथ स्टेट लेवल मीडिया वर्कशॉप का आयोजन किया.

इस दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी षणमुगम ने अधिकारियों को मीडिया भी भागीदारी और चुनाव के दौरान न्यूज कवरेज को लेकर तमाम तरह की जानकारी दी गई. वहीं, वर्कशॉप के दौरान संबंधित अधिकारियों ने बताया कि चुनाव कवरेज में मीडिया सीधे तौर पर जुड़ी हुई होती है. ऐसे में चुनाव के दौरान मीडिया तंत्र का दुरुपयोग न हो पाए, इसके लिए मीडिया वर्कशॉप का आयोजन किया गया.
पढ़ें-जर्नलिस्ट से ब्यूरोक्रेसी के सबसे बड़े पद तक का सफर...राधा रतूड़ी के लिए आसान नहीं थी राह, पति रहे हैं उत्तराखंड DGP

मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी षणमुगम ने कहा कि चुनाव आयोग के अधिकारियों को मुख्य रूप से पैड न्यूज के साथ ही चुनाव के दौरान प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत. ताकि आदर्श आचार संहिता का उलंघन न हो सके और शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रूप से चुनाव सम्पन्न हो सकें.

वहीं, मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी षणमुगम ने कहा कि मुख्य निर्वाचन कार्यालय की ओर से प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया के साथ वर्कशॉप का आयोजन किया गया, जिसमें चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग, मिडिया सर्टिफिकेशन और इसकी मॉनिटरिंग करता है. साथ ही पैड न्यूज, फेक न्यूज और मीडिया रिलेटेड अन्य इश्यू से संबंधित तमाम जरूरी जानकारियां देने के लिए स्टेट लेवल मीडिया वर्कशॉप का आयोजन किया गया.

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दिए गए गाइडलाइन के तहत मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने मीडिया डिपार्टमेंट बनाया है, जिसमे तमाम एक्सपोर्ट्स को शामिल किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details