झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

विधानसभा चुनाव तैयारी में जुटा आयोग, वोटर की शिकायत दूर करने के लिए चलेगा अभियान - Jharkhand Assembly elections

Jharkhand Assembly elections. लोकसभा चुनाव 2024 के बाद अब चुनाव आयोग आगामी विधानसभा चुनाव का तैयारी में जुट गया है. लोकसभा चुनाव के दौरान जो शिकायतें मिली थीं उसे दूर करने की कोशिश की जा रही है. इसके लिए अभियान भी चलाया जाएगा.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jun 14, 2024, 3:23 PM IST

Jharkhand Assembly elections
बैठक के दौरान के रवि (ईटीवी भारत)

रांची: लोकसभा चुनाव में मतदाताओं के द्वारा मिली शिकायत के बाद चुनाव आयोग मतदाता सूची को दुरुस्त करने में जुट गया है. आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने लोकसभा चुनाव में मतदाताओं द्वारा मिले शिकायतों के निराकरण करने की कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए उन्होंने सभी जिलों के निर्वाचन से संबंधित पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की. समीक्षा बैठक में लोकसभा निर्वाचन के दौरान मतदाता सूची में गलत डिलिशन की मिली शिकायत पर नियमानुसार सत्यापन कर इसे दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार का बयान (ईटीवी भारत)
1 जुलाई से मुख्यालय के पदाधिकारी करेंगे जिला भ्रमण

समीक्षा बैठक के दौरान वोटर इनफॉरमेशन स्लिप के आवंटन के क्रम में बनाए गए मतदाता सूची से मिलान करते हुए मतदाता सूची से शिफ्टेड डुप्लीकेट एवं मतदाताओं का नियमानुसार विलोपन करने का आदेश दिया गया, साथ ही अभी भी जिस मतदाता के पास पुराना लैमिनेटेड मतदाता पहचान पत्र है उसे बदलते हुए रंगीन मतदाता पहचान पत्र उपलब्ध कराने को कहा गया है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि किसी भी कारण अब तक जो छुटे मतदाता हैं उन्हें मतदाता सूची से जोड़ने का कार्य किया जायेगा, साथ ही विधानसभा चुनाव को देखते हुए निर्वाचन कार्य से जुड़े मुख्यालय के पदाधिकारी 1 जुलाई से अपने क्षेत्र में भ्रमण करते हुए स्वच्छ मतदाता सूची के निर्माण की प्रक्रिया को गति देंगे. उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी बीएलओ सुपरवाइजर घर-घर जाकर बीएलओ द्वारा किए गए कार्यों का सत्यापन करेंगे. बीएलओ द्वारा सत्यापित घरों में से 10% घरों का बीएलओ सुपरवाइजर भौतिक सत्यापन करेंगे और मुख्यालय द्वारा दिए गए स्टीकर चिपकाने का काम करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details