हरियाणा

haryana

चुनाव में प्रचार की अनुमति के लिए अब नहीं जाना होगा सरकारी कार्यालय, ऑनलाइन ही ले सकते हैं परमिशन - Election campaign online portal

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Sep 13, 2024, 1:32 PM IST

Updated : Sep 13, 2024, 2:55 PM IST

Election campaign online permission portal: विधानसभा चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को रैली, पार्टी कार्यालय खोलने, प्रचार करने, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन परमिट, पर्चे बांटने की परमिशन को लेकर कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. सुविधा कैंडिडेट एप के जरिए ही उनको अनुमति मिल जाएगी.

Election campaign online permission portal
Election campaign online permission portal (Etv Bharat)

पानीपत: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ अब सरकारी कार्यालय के कार्य भी हाईटेक हो गए हैं. अब चुनाव प्रचार के लिए सरकारी कार्यालय नहीं आना होगा. रैली, पार्टी कार्यालय खोलने, प्रचार करने, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन परमिट, पर्चे बांटने की परमिशन को लेकर कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. चुनाव आयोग ने सुविधा कैंडिडेट एप लॉन्च किया है. प्रार्थी अपने नामांकन की वर्तमान स्थिति तक देख सकते हैं. ये जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. वीरेंद्र कुमार दहिया ने दी है.

सुविधा पोर्टल शुरू: उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन अवधि के दौरान नामांकन पत्र दायर करने और चुनाव गतिविधियों की अनुमति लेने की प्रक्रिया को सरल बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. सुविधा पोर्टल शुरू किया है. यह पारदर्शी तरीके से फर्स्ट इन फर्स्ट आउट सिद्धांत पर अनुमति अनुरोधों की विविध श्रेणी को पूरा करता है. यह रैलियों के आयोजन, अस्थायी पार्टी कार्यालय खोलने, घर-घर जाकर प्रचार करने, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन परमिट प्राप्त करने, पर्चे बांटने के लिए अनुमति प्रदान करता है. प्रदेश में विधानसभा चुनाव में यह सुविधा पहली बार शुरू की गई है.

ऑफलाइन-ऑनलाइन आवेदन विकल्प उपलब्ध:उपयुक्त वीरेंद्र कुमार दहिया ने बताया कि सुविधा पोर्टल ( https://suvidha.eci.gov.in ) के माध्यम से सुलभ, राजनीतिक दल और उम्मीदवार कहीं से भी, किसी भी समय ऑनलाइन अनुमति अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं. इसके अलावा, सभी समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए ऑफलाइन आवेदन करने का भी विकल्प उपलब्ध है. सुविधा एप आवेदकों को वास्तविक समय में अपने अनुरोधों की स्थिति को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है. जिससे प्रक्रिया में और अधिक सुविधा और पारदर्शिता आती है. यह एप आईओएस और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है.

डीसी ने बताया कि सुविधा प्लेटफार्म केवल चुनाव प्रक्रिया की दक्षता को बढ़ाता है. उन्होंने कहा कि सुविधा प्लेटफॉर्म के साथ, निर्वाचन आयोग एक निष्पक्ष, कुशल और पारदर्शी चुनावी माहौल को सुविधाजनक बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है. जहां सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को आवश्यक अनुमति और मंजूरी तक समान पहुंच होगी.

ये भी पढ़ें:हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10-12वीं के सप्लीमेंट्री एग्जाम की आवेदन तारीख बढ़ाई, जानें कब तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

ये भी पढ़ें:चंडीगढ़ में 81 केंद्रों ने अग्नि सुरक्षा प्रमाणपत्र के लिए नहीं किया आवेदन, जल्द जमा करने की चेतावनी

Last Updated : Sep 13, 2024, 2:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details