हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने की सीएम योगी से मुलाकात, ये है इसकी वजह - Rohit Thakur meeting with cm yogi

Rohit Thakur meeting with cm yogi: हिमाचल से शिक्षा विभाग की एक टीम शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर की अगुवाई में उत्तर प्रदेश के दौरे पर गई है. हिमाचल की इस टीम ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की, यह बैठक करीब आधे घंटे तक चली.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 26, 2024, 2:02 PM IST

सीएम योगी से मिलते शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर
सीएम योगी से मिलते शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर (ETV BHARAT)

शिमला:हिमाचल से शिक्षा विभाग की एक टीम शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर की अगुवाई में उत्तर प्रदेश के दौरे पर गई है. यह टीम उत्तर प्रदेश में चल रहे विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों का अध्ययन कर दोनों राज्यों के बीच शिक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग और संभावनाओं का अध्ययन कर रही है. हिमाचल की इस टीम ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की, यह बैठक करीब आधे घंटे तक चली.

बैठक के दौरान शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर के साथ मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल, समग्र शिक्षा निदेशक, हिमाचल राजेश शर्मा और प्रारंभिक शिक्षा निदेशक आशीष कोहली विशेष तौर पर मौजूद रहे. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में शिक्षा विभाग के तहत प्राथमिक, मिडिल और माध्यमिक स्कूलों के लिए चलाई जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी. उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए ऑपरेशन कायाकल्प, सीएम मॉडल कंपोजिट स्कूल योजना, अलंकार जैसी कई योजनाएं शुरू की हैं.

'यूपी सरकार ने चलाई हैं ये योजनाएं'

'ऑपरेशन कायाकल्प' कार्यक्रम के तहत केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत मिलने वाली धनराशि से स्कूलों में बेहतरीन सुविधाएं छात्रों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं. यही नहीं भविष्य की जरूरतों के मुताबिक आधुनिक तकनीकों से लैस करने के लिए प्रदेश के बेसिक और माध्यमिक विद्यालयों को स्मार्ट क्लास सेटअप करने की प्रक्रिया में भी योगी सरकार आगे बढ़ रही है. इसी तरह उत्तर प्रदेश सरकार ने सीएम मॉडल कंपोजिट स्कूल योजना शुरू की है, जिसके तहत प्री प्राइमरी से 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए मॉडल कंपोजिट स्कूल खोले जा रहे हैं. वहीं पुराने स्कूलों के भवनों का पुनर्निर्माण एवं स्कूलों के सुंदरीकरण के लिए अलंकार योजना भी योगी सरकार ने शुरू की है.

दोनों राज्य शिक्षा की गुणवत्ता के लिए मिलकर कर सकते हैं कामः रोहित ठाकुर
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बताया कि, 'शिक्षा के क्षेत्र में जिस तरह की चुनौतियां उत्तर प्रदेश की हैं, हिमाचल में भी कमोबेश इसी तरह की चुनौतियां हैं. हिमाचल के स्कूलों में भी बच्चों की संख्या कम हुई है. इस तरह कुछ अन्य चुनौतियां भी हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अगुवाई वाली प्रदेश सरकार इन चुनौतियों से निपटने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम कर रही है. प्रदेश के स्कूलों में शैक्षणिक स्तर सुधारने के लिए क्लस्टर सिस्टम लागू किया गया है. इसी तरह स्कूलों में पर्याप्त संख्या में शिक्षकों की तैनाती सहित कई अहम कदम भी उठाए जा रहे हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि, 'शिक्षा की गुणवत्ता एक ऐसा विषय है, जिस पर उत्तर प्रदेश और हिमाचल मिलकर साझी रणनीति तैयार कर सकते हैं.'

इस दौरान हिमाचल की इस टीम ने उत्तर प्रदेश में देवी संस्थान की ओर चलाए जा रहे मॉन्टेसरी (Montessori) स्कूल का भी दौरा किया, जहां अल्फा शिक्षण तकनीकों से बच्चों को शिक्षा दी जा रही है. हिमाचल में देवी संस्थान का यह कार्यक्रम सोलन और शिमला जिला में चल रहा है. हिमाचल की टीम ने इस कार्यक्रम का विस्तार कर इसे हिमाचल के परिवेश में बेहतर तरीके से लागू करने को लेकर भी चर्चा की. उत्तर प्रदेश में अपने दौरे के दौरान हिमाचल की टीम ने अयोध्या में श्री राम मंदिर के दर्शन भी किए.

ये भी पढ़ें: फ्रांस से लौटे हिमाचल सरकार का खजाना संभालने वाले अफसर, पहली तारीख को वेतन और पेंशन देने पर होगा मंथन

ABOUT THE AUTHOR

...view details