दिल्ली

delhi

छात्रों को जमीन पर ब‍िठाने के मामले पर श‍िक्षा मंत्री ने ल‍िया एक्‍शन, प्र‍िंस‍िपल के ख‍िलाफ होगी कार्रवाई - Dilshad Garden School Incident

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 12, 2024, 8:37 PM IST

Dilshad Garden School Incident: दिलशाद गार्डन मामले में शिक्षा मंत्री आतिशी ने सख्‍त रुख अपनाते हुए स्कूल प्र‍िंस‍िपल के ख‍िलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. सर्वोदय विद्यालय में छात्रों को जमीन पर बैठाने का मामला सामने आया था.

श‍िक्षा मंत्री आतिशी.
श‍िक्षा मंत्री आतिशी. (Etv Bharat)

नई दिल्ली: दिलशाद गार्डन के जे एंड के ब्लॉक स्‍थ‍ित सर्वोदय विद्यालय में छात्रों को जमीन पर बैठाने का मामला सामने आया था. इस मामले में शिक्षा मंत्री आतिशी ने सख्‍त रुख अपनाते हुए स्कूल प्र‍िंस‍िपल के ख‍िलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही सभी जोनल डीडीई (डिस्ट्रिक्ट) को निर्देश दिए हैं कि वो हर सप्ताह अपने ज‍िले के कम से कम 5 स्कूलों का निरीक्षण करेंगे. इस न‍िरीक्षण के बाद विभाग को उसकी रिपोर्ट सौंपी जाएगी.

बुनियादी सुविधाएं सुदृढ करने के निर्देशःशि‍क्षा मंत्री ने स्कूल में निरीक्षण के दौरान सभी डीडीई (डिस्ट्रिक्ट) को स्कूल में बुनियादी सुविधाएं जैसे पीने के पानी की उपलब्धता, शौचालय, लाइट्स, साफ-सफाई, पर्याप्त मात्रा में अच्छी क्वालिटी के डेस्कों की उपलब्धता, स्कूल का इंफ्रास्ट्रक्चर (दरवाजे, खिड़कियां, बाउंड्री वॉल, रूम की छतें), बच्चों की सेफ्टी-सिक्योरिटी, स्टूडेंट-क्लासरूम अनुपात इत्यादि का खास ख्‍याल रखने के निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें- दिल्ली के न्यू कोंडली इलाके में गिरी सरकारी स्कूल की दीवार, दो एंबुलेंस समेत कई वाहन दबे

सभी डीडीई (डिस्ट्रिक्ट) को निर्देश दिए हैं कि यदि निरीक्षण के दौरान स्कूल में किसी प्रकार की समस्या मिलती है तो उस पर तुरंत एक्शन लिया जाए. साथ ही यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि भविष्य में दोबारा ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो. उन्‍होंने कहा कि अगर दोबारा किसी स्कूल में ऐसा पाया जाता है कि डेस्क होने के बावजूद बच्चों को जमीन पर बैठाया जाता है तो इस स्थिति में कड़ी कार्रवाई की जाएगी. शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर सुविधाएं और शिक्षा देना हमारी प्राथमिकता रही है. ऐसे में इसमें किसी भी प्रकार की नजरअंदाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

यह भी पढ़ें- डीयू ने स्नातक में दाखिले के लिए कॉलेज और कोर्स की वरीयताएं बदलने के लिए खोली विंडो, जानें कब तक है समय

ABOUT THE AUTHOR

...view details