उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बिकरू कांड में अब ईडी का शिकंजा, हत्यारोपी गैंगस्टर विकास दुबे समेत सात पर चार्जशीट - BIKRU CASE IN KANPUR

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 26, 2024, 12:32 PM IST

बिकरू कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे की संपत्तियां जब्त (BIKRU CASE in KANPUR) करने के फैसले पर मुहर लग गई है. कांड के मुख्य आरोपी और गैंगस्टर रहे विकास दुबे, उसकी पत्नी ऋचा दुबे समेत पांच अन्य के खिलाफ अब ईडी ने शिकंजा कसा है.

बिकरु कांड में अब ईडी का शिकंजा
बिकरु कांड में अब ईडी का शिकंजा (फोटो क्रेडिट : Etv Bharat)

कानपुर : शहर से लेकर पूरे देश तक जिस बिकरु कांड की सबसे अधिक चर्चा होती रही है, उस कांड के मुख्य आरोपी और गैंगस्टर रहे विकास दुबे, उसकी पत्नी ऋचा दुबे समेत पांच अन्य के खिलाफ अब ईडी ने शिकंजा कसा है. मंगलवार को ईडी की ओर से उक्त सभी आरोपियों के खिलाफ धन शोधन निरोधक कानून के तहत चार्जशीट दायर की गई है. ईडी की ओर से की गई इस कार्रवाई का अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल एकाउंट पर जानकारी भी सभी से साझा की गई है.

ईडी की ओेर से कहा गया, कि अभियोजन पक्ष की शिकायत मार्च में लखनऊ में पीएमएलए की विशेष अदालत के समक्ष दायर की गई थी और फिर 29 मई को अदालत ने इसका संज्ञान लिया था. ईडी ने आरोप लगाया, कि जांच में सामने आया भू माफिया रहा गैंगस्टर विकास दुबे अपने साथियों के साथ जबरन वसूली, हत्या और सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लिए धन के गबन जैसे कई अपराधों में शामिल था. विकास दुबे और अन्य के खिलाफ ईडी का धन शोधन मामला यूपी पुलिस की कई एफआईआर से निकला है. ईडी ने इस जांच के लिए विकास दुबे, उसके सहयोगी जय बाजपेई व परिवार के सदस्यों की 10.12 करोड़ रुपये की संपत्ति भी कुर्क की थी.


कई पुलिसकर्मियों की हुई थी हत्या, घंटों चली थीं गोलियां : शहर के चौबेपुर थाना क्षेत्र में करीब चार साल पहले बिकरु कांड हुआ था. इस कांड में जहां कई पुलिसकर्मियों की हत्या हुई थी, तो वहीं बिकरु गांव में पुलिस और खूंखार अपराधी रहे विकास दुबे के बीच घंटों गोलियां चली थीं. हालांकि, देश का यह पहला ऐसा कांड था जब पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में सबसे पहले विकास दुबे के कई साथियों का एनकाउंटर किया था. उसके बाद 10 जुलाई 2020 को मध्य प्रदेश से वापस कानपुर आते समय कानपुर देहात के समीप अपराधी व माफिया विकास दुबे को पुलिस ने अपनी रक्षा के लिए गोलियों से भून दिया था.

यह भी पढ़ें : मर चुके माफिया आज भी हैं जिंदा, यूपी पुलिस की सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल का बड़ा खुलासा

यह भी पढ़ें : बिकरू कांड में एक और आरोपी को जमानत, हाईकोर्ट ने पुलिस कार्रवाई पर की टिप्पणी

ABOUT THE AUTHOR

...view details