झारखंड

jharkhand

सशक्त सेना समृद्ध भारत प्रदर्शनी, सैनिकों ने किया हैरतअंगेज कौशल का प्रदर्शन - Sashakt Sena Samridh Bharat

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 6, 2024, 1:07 PM IST

Updated : Sep 6, 2024, 2:30 PM IST

Military Exhibition in Ranchi. रांची में पूर्वी कमान के द्रारा सशक्त सेना समृत भारत प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी में लोग सेना से जुड़े तमाम चीजें देख सकेंगे.

Eastern Command organized  Sashakt Sena Samridh Bharat Exhibition in Ranchi
रांची में सैन्य प्रदर्शनी (ईटीवी भारत)

रांचीः राजधानी में रांची में पूर्वी कमान द्वारा आयोजित सशक्त सेना समृद्ध भारत प्रदर्शनी मोरहाबादी मैदान में बड़े उत्साह के साथ शुरू हो गया है. 6 से 8 सितंबर 2024 तक चलने वाले तीन दिवसीय सशक्त सेना समृद्ध भारत प्रदर्शनी उद्‌घाटन झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने किया. मौके पर माननीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ भी उपस्थित थे.

सशक्त सेना समृद्ध भारत प्रदर्शनी (ईटीवी भारत)

सेना के जवानों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

भारतीय सेना के कार्यक्रम के दौरान जवानों ने दिल को थाम लेने वाले स्टंट दिखा कर सभी का दिल जीत लिया. वहीं हेलीकॉप्टरों के फ्लाईपास्ट के बाद भारतीय वायु सेना के हॉक जेट्स ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. सैन्य बैंड ने मार्शल धुनों के साथ समारोह को और भी आकर्षक बना दिया, जवानों के द्वारा मार्शल आर्ट सहित कई तरह के जोरदार प्रदर्शन किया गया.

जवानों के हैरतअंगेज करतब (ईटीवी भारत)

अत्याधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी

सशक्त सेना समृद्ध भारत प्रदर्शनी में रांची वासियों को अत्याधुनिक सैन्य हथियारों और उपकरणों की प्रदर्शनी देखने का मौका मिला, जिसमें भारतीय सैन्य बलों के शोर्य और पराक्रम को दर्शाया गया है. प्रदर्शनी में नई पीढ़ी के उन्नत हथियार शामिल हैं, जैसे सिग सॉयर और एके 203 राइफल्स, नेगेव लाइट मशीन गन, इन्फैंट्री मोर्टार, एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल और लोइटर म्यूनिशन सिस्टम, लॉन्ग रेंज आर्टिलरी गन, बोफोर्स और अल्ट्रा लाइट होवित्जर, एंटी एयरक्राफ्ट गन और एयर डिफेंस रडार भी प्रदर्शित किए गए हैं.

हथियारों का प्रदर्शन (ईटीवी भारत)

दर्शकों को बेहद सक्षम आधुनिक सैन्य वाहनों को देखने का अवसर मिला, जिसमें ऑल टेरेन व्हीकल, हाई मोबिलिटी रिकोनेसेंस व्हीकल, स्पेशलिस्ट मोबिलिटी व्हीकल और रफ टेरेन लॉजिस्टिक व्हीकल शामिल हैं. वायुसेना की आकाशगंगा टीम द्वारा लड़ाकू फ्री फॉल के लाइव प्रदर्शन और इन्फेंट्री सैनिकों द्वारा विभिन्न लड़ाकू सिमुलेशन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया.

अत्याधुनिक हथियार (ईटीवी भारत)

निगरानी से लेकर रसद तक की क्षमताओं वाले सैन्य ड्रोनों की एक विस्तृत श्रृंखला ने स्वदेशी तकनीकी कौशल और आत्मनिर्भरता का प्रदर्शन किया. सैन्य बलों की गतिविधियों और उपकरणों का अनुभव देने के लिए विशेष स्टाल बनाए गए हैं. जिसमें नाइट विजन डिवाइस और हथियार प्रशिक्षण सिमुलेटर से लैस निगरानी कक्ष शामिल हैं.

निस्वार्थ सेवा और समर्पण का दूसरा नाम भारतीय सेना

झारखंड के राज्यपाल ने राष्ट्र के प्रति निस्वार्थ सेवा और समर्पण के लिए सैन्य बलों की प्रशंसा की. उन्होंने उन्हें विशेष रूप से युवाओं के लिए साहस और अनुशासन का प्रतीक बताया. राज्यपाल ने इस प्रदर्शनी के लिए पूर्वी कमान को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी हमारी सेना के समर्पण शहादत और देश सेवा की प्रतीक है. युवाओं के प्रेरणा देती यह प्रदर्शनी देश सेवा का जज्बा पैदा करने वाली है. हमारी सेना विषम परिस्थिति में भी देश सेवा करती है. अटल जी ने कहा था कि भारत देश सिर्फ भूमि का टुकड़ा नहीं है, यह भूमि वंदन की भूमि है अभिनंदन की भूमि है. आत्मनिर्भर भारत हमारे देश की प्रगति की पहचान है. अत्यानुधिक हथियारों का निर्माण किया जा रहा है, यह गौरव का विषय है. सेना के त्याग और समर्पण से ही हमारी सरहदें सुरक्षित हैं.

रांची में आयोजन होना बड़ी बात

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने कहा कि यह सौभाग्य है कि राजधानी रांची में इस प्रकार का आयोजन हो रहा है. सशक्त सेना समृद्ध भारत का यह कार्यक्रम यह बताता है कि भारत की सेना दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सेना है. हजारों किलोमीटर की सरहद अगर सुरक्षित है तो इनकी वजह से है. माइनस 40 डिग्री में भी सरहदों की सेवा करने के जज्बे को में सलाम करता हूं. आम नागरिकों से सेना के शौर्य, उपकरण और सेना में नियुक्तियों की विधि से परिचित कराने का अद्भुत प्रदर्शन है. हमारी सेना के काम, अस्त्र शस्त्र और सेना में अपना भविष्य बनाने के लिए यह प्रदर्शनी युवा पीढ़ी के लिए मील का पत्थर साबित होगी. मुझे भरोसा है कि झारखंड के लोग इस प्रदर्शनी से प्रेरणा लेंगे.

ये भी पढ़ेंः

रांची में लगेगी सशक्त सेना समृद्ध भारत प्रदर्शनी, एक से बढ़कर एक जौहर दिखाएंगे जांबाज, भारतीय सेना को करीब से समझने का मिलेगा मौका - Arms exhibition of Indian army

Last Updated : Sep 6, 2024, 2:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details