झारखंड

jharkhand

कोडरमा के पंडालों में दिखेगी दक्षिण भारतीय मंदिरों की झलक - Puja Pandal in Koderma

Durga Puja 2024. कोडरमा में धूमधाम से दुर्गा पूजा की तैयारी की जा रही है. पंडालों को अंतिम स्वरूप दिया जा रहा है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Updated : 1 hours ago

durga-puja-pandal-decoration-koderma
पूजा पंडालों को दिया जा रहा है अंतिम रूप (ईटीवी भारत)

कोडरमा:नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है और कोडरमा में भी दुर्गा पूजा को लेकर व्यापक तौर पर तैयारी की जा रही है. प्रशासनिक तैयारी के अलावे समिति स्तर से भी तैयारियों को अमली जामा पहनाया जा रहा है. शारदीय नवरात्र का आज दूसरा दिन है और आज मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा की जा रही है. मां दुर्गा के इस स्वरूप को ज्ञान, तपस्या और वैराग्य की देवी माना जाता है.

सप्तमी पूजा के साथ मां दुर्गा के दर्शन के लिए पूजा पंडालों के पट श्रदालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. झुमरी तिलैया शहर में कहीं नेपाल के प्रसिद्ध मंदिर तो कहीं दक्षिणेश्वर काली और साउथ के मंदिरों का स्वरूप पूजा पंडालों के जरिए उतारा जा रहा है. मेला को लेकर समितियां पूरी तरह से तैयार है और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए समिति ने वॉलेंटियर्स भी नियुक्त कर लिए हैं.

संवादाता भोला शंकर सिंह की रिपोर्ट (ईटीवी भारत)
दुर्गा पूजा को लेकर चार दिनों तक चलने वाले मेला को लेकर बैठकों का दौर भी जारी है. भीड़ को नियंत्रित करने के साथ-साथ छिनतई और छेड़छाड़ की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए एक्शन प्लान भी तैयार किया गया है. जिला स्तर पर शांति समिति की बैठक हो चुकी है और थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक कर सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में पूजा करने का निर्णय लिया जा रहा है.
मां दुर्गा की प्रतिमा को अंतिम स्वरूप देते कारीगर (ईटीवी भारत)
मेला के दौरान बढ़ती भीड़ के साथ विधि व्यवस्था बनाए रखना भी प्रशासन के लिए चुनौती होगी. ऐसे में पूजा पंडालों के अंदर समिति को सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया है. जबकि शहर में 100 स्थानों पर प्रशासन की ओर से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और मेला के दौरान होने वाली हर गतिविधि पर प्रशासन नजर रखेगी. इसके अलावा और भी कई दिशा निर्देश पूजा समितियों के लिए प्रशासन की ओर से जारी किए गए हैं.

मेला में विधि व्यवस्था बनाए रखने को लेकर जहां प्रशासन तैयार है तो वहीं पूजा समिति भी तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटी है. कई स्थानों पर मां दुर्गा की प्रतिमा समेत अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा बनकर तैयार है तो कई जगहों पर सिर्फ अंदर का डेकोरेशन बाकी है. जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर हैं.

Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details