छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

इन्द्रलोक में विराजी मां दुर्गा, मातृशक्ति के सम्मान का दिया गया मैसेज - Bhilai Indralok Durga Pandal

भिलाई में इन्द्रलोक पंडाल बनाकर मां दुर्गा को विराजमान किया गया है. इस पंडाल के जरिए लोगों को मातृशक्ति सम्मान का मैसेज दिया गया.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

Bhilai Indralok Durga Pandal
भिलाई के इन्द्रलोक में दुर्गा (ETV Bharat)

भिलाई: पूरे देश में नवरात्रि पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. भिलाई में भी नवरात्रि पर्व पर जगह-जगह दुर्गा पंडाल में माता की मूर्ति स्थापित की गई है. इस बीच भिलाई के एक पंडाल में मां दुर्गा को इंद्रलोक में विराजमान किया गया है. इसके साथ ही यहां देवलोक की अप्सराएं भी हैं. इस पंडाल को देखने दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं. दूर से ही ये पंडाल लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है.

बेटी बचाओ थीम को दर्शाया गया:नेताजी सुभाष सब्जी मार्केट लाल मैदान पावर हाउस में यह पंडाल बनाया गया है. यहां सार्वजनिक दुर्गोत्सव के दौरान इंद्रलोक के परियों की आलौकिक झांकी देखने को मिल रही है. बंगाल के 40 कलाकारों ने पिछले 45 दिनों में इस खास पंडाल को तैयार किया है. इस पंडाल में इन्द्रलोक की 11 अप्सराएं भी हैं. इसके साथ ही पंडाल में बेटी बचाओ थीम को भी दर्शाया गया है.

मातृशक्ति के सम्मान का दिया गया मैसेज:जागृति दुर्गोंत्सव समति के महामंत्री विजय सिंह ने बताया कि इस पंडाल का थीम इंद्रलोक की अपसराएं हैं. इसको बनाने में लगभग दो महीने का समय लगा है. कोलकाता के 50 कारीगरों ने दो महीने में इस पंडाल को तैयार किया है. इस पंडाल के जरिए हम लोगों को मैसेज देना चाहते हैं कि हमारे समाज में मातृ शक्ति का सम्मान होना चाहिए. बेटी सृष्टि की जननी होती है और उसका सम्मान होना चाहिए. हमने इस भाव के साथ इस इंद्रलोक की परी का निर्माण किया है.

मातृ शक्ति को समर्पित दुर्गा पूजा (ETV Bharat)

दूर से ही आर्कषित कर रहा पंडाल: इस पंडाल को देखने पहुंची महिला ने कहा कि यह पंडाल हमें बहुत ही अच्छा लगा. मैंने देखा कि इसमें जो लाखों फूल लगा है, उसमें जो सफेद थीम में है, वह बहुत ही आकर्षक और सुंदर है. हमने यह दृश्य पहली बार देखा हैं, जो हमें बहुत ही सुंदर और अच्छा लग रहा है.

बारिश का दुर्गा पूजा पर पड़ा असर, मूर्तियां सुखाने में हुईं परेशानी, महिलाएं कर रही माता का श्रृंगार - Navratri in Balrampur
दुर्गा पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक, डीजे बजाने पर पूर्ण पाबंदी लगाने पर सहमति - Navratri 2024
छत्तीसगढ़ का भव्य दुर्गा पंडाल, हीरे मोती जड़े रथ में सवार होंगी दुर्गा मां, बुर्ज खलीफा जैसा साउंड और लाइट - Durga Puja Pandal
Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details