झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड में चक्रवाती तूफान दाना का प्रभाव, कोल्हान प्रमंडल के सभी स्कूल 25 अक्टूबर तक बंद

कोल्हान प्रमंडल के सभी स्कूल 25 अक्टूबर तक बंद कर दिए गए हैं. चक्रवाती तूफान के प्रभाव को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

Cyclone Dana In Jharkhand
चक्रवाती तूफान दाना और स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग का दफ्तर. (कोलाज इमेज-ईटीवी भारत)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

रांची: अंडमान सागर से उठे चक्रवाती तूफान दाना का झारखंड में प्रभाव को देखते हुए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने कोल्हान प्रमंडल के सभी जिलों में संचालित सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 25 अक्टूबर तक बंद रखने का निर्देश दिया है. पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त के अनुरोध पर विभाग ने एहतियातन यह कदम उठाया है. आदेश के तहत पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले में संचालित सभी कोटि के सरकारी, गैर सरकारी, सहायता प्राप्त-गैर सहायता प्राप्त, अल्पसंख्यक सहित और सभी निजी स्कूलों में केजी से लेकर वर्ग 12 तक की कक्षाएं स्थगित रहेंगी. सरकार के संयुक्त सचिव नंदकिशोर लाल ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए संबंधित जिलों को निर्देशित किया है.

रांची में भी दिखने लगा दाना का असर

इधर, चक्रवाती तूफान दाना का असर झारखंड में दिखने लगा है. गुरुवार की सुबह रांची में भी इसका असर नजर आया. आसमान में बादल मंडरा रहे हैं और रुक-रुक कर बारिश हो रही है. संभावना यह जताई जा रही है कि शुक्रवार को इसका विशेष असर दिखेगा. मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी करते हुए 25 अक्टूबर को कोल्हान के कई हिस्सों में भारी बारिश के साथ तेज हवा चलने का अलर्ट जारी किया है.

रेल और हवाई सेवा पर व्यापक असर

चक्रवाती तूफान दाना के कारण रेल और हवाई सेवा पर व्यापक असर पड़ा है. एहतियात के तौर पर ओडिशा और बंगाल से सटे झारखंड के जिलों में लोगों को 24 और 25 अक्टूबर को घर में ही रहने की सलाह दी गई है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल से चलकर झारखंड एवं अन्य दूसरे राज्य जानेवाली अधिकांश ट्रेनों का परिचालन 24-25 अक्टूबर को रद्द कर दिया गया है. इसके अलावे रांची एयरपोर्ट से कोलकाता के लिए उड़ान भरने वाली विमान को 25 अक्टूबर सुबह 9 बजे तक बंद कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक 26 अक्टूबर को यह चक्रवात कमजोर हो जाएगा. हालांकि पूरी तरह से मौसम साफ होने में अभी तीन दिन लग सकता है.

ये भी पढ़ें-

Cyclone Dana: झारखंड में बढ़ रहा चक्रवाती तूफान दाना का खतरा, चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना

झारखंड में चक्रवाती तूफान 'दाना' मचाएगा कहर! इन जिलों में भारी बारिश, कई ट्रेनें रद्द

ABOUT THE AUTHOR

...view details