बिहार

bihar

बगहा में गैस सिलेंडर फटने से लगी आग, दर्जनों घर जलकर खाक - lpg gas blast in bagaha

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 16, 2024, 12:37 PM IST

Fire In Bagaha: बगहा में बड़ा हादसा हुआ है. यहां गैस सिलेंडर फटने से देर रात लगभग 60 घरों में आग लग गई, जिससे सभी घर जलकर राख हो गए. हालांकि किसी के जान को छति नहीं पहुंची है. अब पीड़ितों के पास ना रहने के लिए छत है, ना खाने के लिए अनाज और ना ही पहनने के लिए कपड़े.

बगहा में गैस सिलेंडर बलास्ट
बगहा में गैस सिलेंडर बलास्ट

देखें वीडियो

बगहा: बिहार के बगहा में भयावह हादसा हुआ. जिले के बथवरिया गांव अंतर्गत शेरा टोला में देर रात गैस सिलेंडर ब्लास्ट कर गया, जिससे आग ने विकराल रूप ले लिया. धीरे-धीरे आग ने अगल-बगल के दर्जनों घरों को अपनी चपेट में ले लिया. इस घटना में कइयों के आशियानें जलकर राख में तब्दील हो गए. हालांकि गणीमत रही कि किसी की जान को कोई छति नहीं पहुंची है.

खाना बनाने के दौरान गैस सिलेंडर ब्लास्ट: स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार खाना बनाने के दौरान आग लगी और जब एलपीजी गैस सिलेंडर ब्लास्ट हुआ तो कुछ ही देर में आग ने रौद्र रूप धारण कर लिया. सूचना मिलने के बाद जब तक फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंचकर आग पर काबू पाती तब तक दर्जनों घर आग की चपेट में आ गए, जिससे तकरीबन 60 घर जलकर स्वाहा हो गए.

बगहा में LPG ब्लास्ट से लगी आग

आगलगी में लाखों का नुकसान: आग लगने के बाद गांव में अफरा तफरी मच गई. सूचना पर पहुंची दमकल की गाड़ी ने घंटों कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. इस भीषण आगलगी में पीड़ितों को लाखों का नुकसान हुआ है. आग लगने से घर के अंदर रखे अनाज, कपड़े, पैसे, कागजात सब कुछ जल कर राख हो गए. पीड़ितो की जीवनभर की पूंजी, जलकर राख हो गई, जिस वजह से उनका रो-रो कर बुरा हाल है.

एक घर में होनी थी शादी:स्थानीय लोगों ने बताया कि 'एक पीड़ित परिवार के बेटी की शादी हफ्ते भर बाद थी. जिसके लिए शादी के सामान जैसे कपड़े, गहने व अन्य चीजें खरीद कर घर में रखे गए थे. वह सारे सामान भी जलकर खाक हो गए हैं. अगलगी के बाद गांव में हाहाकार मच गया है.'

सरकार-प्रशासन से मदद की गुहार: इधर सबकुछ खत्म होने के बाद पीड़ित अब सरकार और प्रशासन की ओर आस लगाए बैठे हैं. अग्नि पीड़ित मुआवजे के लिए मदद की गुहार लगा रहे हैं. इस घटना के बाद सभी सदमे में चले गए हैं. हाथ पर हाथ रखकर बैठने के सिवा उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा है. उन्हें समझ नहीं आ रहा कि अब फिर से सबकुछ कैसे शुरू करेंगे.

आगलगी में दर्जनों घर जलकर राख

मामले पर पुलिस का बयान: बगहा एसडीएम डॉक्टर अनुपमा सिंह ने बताया कि आग लगने की सूचना के बाद प्रशासन की ओर से राहत बचाव कार्य शुरू किया गया है. पीड़ितों के लिए खाने और रहने की व्यवस्था कराई जा रही है. वहीं मुआवजे को लेकर भी जांच-पड़ताल की जारही है.

"आग लगने से 60 घर जले हैं. पीड़ित परिवारों के लिए प्रशासनिक स्तर पर राहत बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है. मौके पर बगहा एक सीओ समेत प्रशासन की एक टीम गई है. पूरी जांच पड़ताल कर अग्नि पीड़ितों को निर्धारित सरकारी मुआवजा दिया जाएगा. फिलहाल उनके रहने और खाने की व्यवस्था की जा रही है."-डॉ अनुपमा सिंह, बगहा एसडीएम

ये भी पढ़ें:बांका में आग लगने से कई घर तबाह, 15 लाख की संपत्ति खाक, आधा दर्जन बकरियां जिंदा जलीं - Fire In Banka

ABOUT THE AUTHOR

...view details