छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

धनतेरस को कैसे बनाएं शुभ, क्या खरीदें क्या न खरीदें, कुबेर और धन्वंतरि की पूजा कैसे करें ?

दिवाली में सबसे ज्यादा महत्व धनतेरस का होता है. इस दिन की गई पूजा और खरीदारी से धन्य धान्य मिलता है.

WHEN IS DHANTRAYODASHI
शुभ धनतेरस के लिए क्या करें (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

रायपुर: शुभ दीपावली मनाने के लिए धनतेरस का शुभ होना जरूरी है. दिवाली से पहले पहले धनतेरस आता है. इस दिन कई तरह की खरीदारी होती है. जानकारी की कमी की वजह से कई लोग ऐसी कई चीजें खरीद लेते हैं जिसे धनतेरस पर नहीं खरीदना चाहिए. धनतेरस पर क्या करें और क्या न करें. क्या खरीदें और क्या नहीं खरीदें यह जानना बेहद जरूरी है. ये सारी बातें आपको इस लेख में मिलेंगी लेकिन सबसे पहले जानते हैं धनतेरस कब है और इसका शुभ मुहूर्त कब है.

धनतेरस की तिथि और शुभ मुहूर्त: दिवाली फेस्टिवल का शुभारंभ धनतेरस से हो जाता है. सबसे पहले धनतेरस मनाई जाती है. उसके बाद नरक चतुर्दशी रूप चौदस और फिर दीपावली मनाई जाती है. इसलिए धनतेरस का दिवाली के सीजन में लोगों को बेसब्री से इंतजार होता है. धनतेरस की तिथि की बात करें तो इस बार यह 29 अक्टूबर को पड़ रही है. 29 अक्टूबर 2014 को सुबह 10:31 बजे से धनतेरस का शुभ मुहूर्त शुरू हो जाएगा. इसे त्रोयदशी की तिथि कहा जाता है. यह 30 अक्टूबर को दोपहर एक बजकर 27 मिनट पर समाप्त होगी. इस तरह धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त 29 अक्टूबर को संध्या के समय शाम 6 बजकर 31 मिनट से रात 8.12 तक रहेगा.

धनतेरस पर किसकी करें पूजा, क्या है पौराणिक महत्व ? : हिंदू धर्म के जानकारों और पंडितों के मुताबिक धनतेरस पर भगवान धन्वंतरि और कुबेर जी की पूजा की जाती है. इनके साथ माता लक्ष्मी की स्तुति की जाती है. यही वजह है कि धनतेरस का सबसे ज्यादा महत्व है. इस दिन की गई पूजा से सीधे धन के देवता और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. इसके साथ ही पूजा करने वाले को निरोग रहने का सौभाग्य भी मिलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन भगवान धन्वंतरि की भी पूजा होती है. इस दिन को धन्वंतरि त्रोयदशी के रुप में भी जाना जाता है क्योंकि इस दिन धन्वन्तरि जयंती भी होती है.

धनतेरस में क्या खरीदना चाहिए ? : धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए. यह सबसे बड़ा सवाल है. धनतेरस के दिन धातु की खरीदारी की जाती है. सोना और चांदी को खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. इसके साथ साथ जैसे जैसे समय का चलन बढ़ा वैसे वैसे इस दौरान वाहन, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम टीवी, फ्रिज, मोबाइल और अन्य चीजों के खरीदने की शुरुआत हो गई. धनतेरस के दिन खरीदारी करने से से धन संपत्ति में वृद्धि होती है. धर्म के जानकार बताते हैं कि इस दिन खरीदारी करने से संपत्ति और धन में तेरह गुना इजाफा होता है.

धनतेरस में अन्य पदार्थों की खरीदारी शुभ: धनतेरस में अन्य पदार्थों की खरीदारी भी शुभ मानी जाती है. इस दिन झाड़ू खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. इसके अलावा नमक, धनिया, पान के पत्ते भी खरीदी जाती है. धर्म शास्त्रों के मुताबिक ऐसी खरीदी करने से धन और संपत्ति में इजाफा होता है. इस दिन लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा और गोमती चक्र की खरीदारी भी बेहद शुभ होती है.

धनतेरस पर राशि अनुसार क्या खरीदें ? : ज्योतिष और पंडितों की मानें तो इस बार धनतेरस पर जो योग बना है उसके तहत राशि अनुसार भी धनतेरस पर खरीदी की जाना चाहिए. मेष राशि के लोगों को इस बार धनतेरस पर चांदी के बर्तन को खरीदना बेहद शुभ होगा. इससे उन्हें बरकत मिलेगी. वृषभ राशि के महिला और पुरुषों को इस दिन श्वेत वस्त्र और चांदी का सिक्का खरीदना चाहिए. जबकि मिथुन राशि के लोगों को इस दिन पीतल धातु की खरीदारी फायदा पहुंचाएगी. कर्क राशि वाले जातकों को इस दिन चांदी का क्वॉइन खरीदना चाहिए. उसके साथ साथ सफेद वस्तु की खरीदारी वह अगर करते हैं तो उन्हें माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेगा. सिंह राशि वाले जातकों को इस दिन गाड़ी और गहने खरीदने चाहिए.

अन्य राशि के लोगों को क्या खरीदना चाहिए ?: कन्या राशि की बात करें तो इस दिन अगर वो मकान और फ्लैट खरीदेंगे तो उन्हें बहुत लाभ मिलेगा. तुला राशि के लोगों को पूजा का सामान और झाड़ू की खरीदारी करना बेहद शुभ रहेगा. वृश्चिक राशि के लोगों को इस दिन धनिया की खरीदारी करनी चाहिए. जबकि धनु राशि के लोगों को गणेश लक्ष्मी की मूर्ति या श्रीयंत्र की खरीदारी करनी चाहिए. मकर राशि के लोगों को इस दिन पीली वस्तु जैसे सोना और पीले कपड़े की खरीदारी करनी चाहिए. कुंभ राशि के लोगों को इस दिन सफेद वस्तु की खरीदारी करनी चाहिए इसके साथ साथ चांदी का सिक्का भी खरीदना उनके लिए उत्तम होगा. मीन राशि वाले जातकों को इस दिन सोना जरूर खरीदना चाहिए. ऐसा संभव न हो तो पीतल के धातु की खरीदारी उनके लिए शुभदायी रहेगी.

धनतेरस पर ये गलतियां न करें: धनतेरस का पर्व दिवाली की दस्तक है. इस दिन तीन देव और माता लक्ष्मी की पूजा होती है. इस दिन भूलकर भी कोई ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिसकी वजह से आपको परेशानियों का सामना करना पड़े. धर्म के जानकारों के मुताबिक इस दिन लोहा खरीदना अशुभ माना जाता है. इस दिन लोगों के एल्युमिनियम की खरीदारी परेशानी का सबब हो सकती है. इसके साथ ही स्टील के बर्तन और सामान भी इस दिन नहीं खरीदे जाने चाहिए. इसके दरिद्रता को बढ़ावा मिलता है. मिट्टी के बर्तन को खरीदना शुभ नहीं माना जाता है. इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. शीशे की चीजें और शीशे के बर्तन को धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए. इससे संपत्ति का क्षय होता है. सबसे जरूरी बात यह है कि इस दिन काले कपड़ों की भी खरीदारी नहीं करनी चाहिए. इससे काफी बुरा असर जीवन पर पड़ता है.

डिसक्लेमर: यहां लिखी गई सारी बातें धर्म के जानकारों और पुराने रीति रिवाज के आधार पर तैयार की गई है. इसके लिए ईटीवी भारत जिम्मेदार नहीं है.

धनतेरस पर सिर्फ 3 काम दिलाएंगे सुख-सौभाग्य, कर देंगे मालामाल

धनतेरस से पहले सोने की कीमत रिकॉर्ड हाई पर, खरीदना का बना रहे मन...तो जानें अपने शहर का ताजा भाव

दिवाली-धनतेरस से पहले सोने के भाव में रिकॉर्ड तेजी, खरीदने का बना रहे मन...तो जानें अपने शहर का रेट

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details